अगर आप भी अपने बच्चों को घर पर अकेला छोड़ कर जाते हैं तो ध्यान में रखिये यह सारी बातें

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज़, मोनिका सोनी। जीवन की भागदौड़ लोगों के परिवार पर भी असर डालती ही है। शहर में बढ़ते कारोबार को लेकर आजकल ज़्यादातर परिवार एकल परिवार ही रह चुके हैं। जॉइंट परिवार इस भागदौड़ की दुनिया में कम ही देखने को मिलते है और इसका असर एकल परिवार में पल बढ़ रहे बच्चों पर भी होता है। जीवन की मोह माया और बढ़ती महंगाई में अपने परिवार की आकांशा को पूरा करने के लिए पति पत्नी दोनों ही घर की जरूरतों को पूरा करने की सोचते हैं।

इन सब में उन्हें घर पर अपने बच्चों को अकेला छोड़ना पड़ता है और इस दौरान में बच्चों पर ध्यान रखना मुमकिन नहीं हो पाता। बच्चों के साथ घर पर न हो कर भी हम कुछ बातों को ध्यान में रखकर उनका ख्याल रख सकते हैं जैसे,घर पर बिजली के स्विचेस को टेप या अन्य साधन से ढक कर जाए, ताकि बच्चे को करंट लगने की आशंका न रहे।


अगर आप अपने बच्चे को घर पर अकेले छोड़ कर जा रहे हैं तो यह जरूर ध्यान रखिये की रसोई की गैस और सिलिंडर का नोब अच्छे से बंद हो ताकि आग लगने की सम्भावना न उत्पन्न हो पाए। घर पर अगर आपके कोई पालतू जानवर है उन्हें भी कोशिश कीजिए की बच्चों से दूर रख सकें। जानवर का भी स्वभाव कभी कभी उग्र हो जाता है जिसके चलते वो कभी कभी हमला भी कर देते हैं।

सलमान खान की दबंग 3 में मौनी रॉय नहीं, ये एक्ट्रेस करेगी आइटम डांस!

अगर आपका मकान कुछ मंज़िलो से ऊपर हैं तो ध्यान से बालकनी के खिड़की दरवाज़े बंद कर कर जाएँ और बच्चों को समझाएं की वो अकेले बालकनी या कमरे का खिड़की दरवाज़ा न खोलें और न ही वहां जाए।

कभी कभी कुछ बच्चों को अकेले रहने में डर लगता है तो उनको समझाएं की जीवन में उनको अकेले ही अपनी कठनाइयों का सामना कर अपनी मंज़िल तक पहुंचना पड़ेगा जिसकी शुरुरात वो आज अपने डर से जीत कर करें

Tag In

#children #family #life #बच्चों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *