अगर आप भी है वायरल फीवर से परेशान तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय…

हैल्थ,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। वैसे तो वायरल फीवर किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन बरसात में वायरस कुछ ज्यादा ही सक्रिय होकर हमारे शरीर को संक्रमित कर सकते हैं। वायरल बुखार से तेज बुखार, आखों में जलन, सिर दर्द, शरीर में दर्द सहित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही हमारे लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारें में जो आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं…

तुलसी के पत्ते: अधिकत्तर हर घर के आंगन में तुलसी का पौधा मिल जाता है। तुलसी के पत्तों में कई प्रकार के शानदार पोष्टिक तत्व पाएं जाते है। अगर आप वायरल फीवर से परेशान हो तो आपको तुलसी के पत्तों के साथ लौंग पाउडर को गर्म में काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। जल्द ही आपको आराम मिलेगा।

नींबू का उपयोग: वायरल फीवर में नींबू भी काफी फायदेमंद है। रात को एक चम्मच मैथी को भिगो दे उसके बाद सुबह मैथी में से पानी निकालकर मैथी दानों में नींबू का रस और शहद मिलाकर खाएं। इससे भी आपको जल्द ही वायरल फीवर से आराम मिलेगा।

अदरक का उपयोग: वायरल फीवर में अदरक भी काफी फायदेमंद औषधी है। एक कप पानी में अदरक के एक दो टुकड़े, हल्दी, काली मिर्च और चीनी डालकर अच्छी तरह उबाले। उसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा थोड़ा पीए। जल्द ही आपको वायरल फीवर से आराम मिलेगा।

Tag In

#home_remedies #viral_fever

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *