अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का नाम शामिल

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज। बहुचर्चित अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय की चार्जशीट में बड़ा खुलासा सामने आया है। इस घोटाले के मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने रिश्वत के हिसाब-किताब वाली ‘बजट शीट’ में दर्ज नामों के शॉर्ट फॉर्म का खुलासा किया है। ईडी की बात माने तो इस चार्जशीट में कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का नाम शामिल है।

आपको बता दें कि वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में गुरुवार को ईडी ने चौथी चार्जशीट दायर की। उसने कहा कि मुख्य आरोपी मिशेल ने बताया कि डायरी में दर्ज ‘fam’ का मतलब फैमिली यानी परिवार है। डायरी में शब्दों का जो संक्षिप्त रूप काम में लिया गया है उनका संबंध एयर फोर्स अधिकारियों, नौकरशाहों, रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों और तत्कालीन सत्ताधारी दल के शीर्ष नेताओं को दी गई 3 करोड़ यूरो की रिश्वत से संबंधित है। ईडी ने बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला मामले की जांच में सुशेन गुप्ता जानबूझकर जांच को भटकाने की कोशिश कर रहा है। सुशेन आरजी का सही फुलफॉर्म नहीं बता रहा और गलत जानकारी दे रहा है। आपकों बता दें कि ईडी को मिली सुशेन गुप्ता की डायरी और पेन ड्राइव में आरजी का कई बार जिक्र किया गया है। इस डायरी व पेन ड्राइव में कहा गया कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर मामले में आरजी ने साल 2004 से 2016 के बीच 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की घूस ली।

चार्जशीट में इस बात का दावा किया गया है कि लोगों तक रिश्वत के पैसे पहुंचाने के लिए ‘जटिल प्रक्रिया’ अपनाई गई और ये पैसे हवाला के जरिए निकाले गए। आपको बता दें कि यह मामला अभी ईडी और सीबीआई जांच के अधीन है, जिसके आरोपियों में भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी का नाम भी शामिल है। दोनों जांच एजेंसियां अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील से जुड़े राजनीतिक संबंधों एवं धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) के पहलुओं की जांच कर रही हैं। इसी सिलसिले में मिशेल को हाल ही में दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया है। जांच एजेंसियों को मिशेल से महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हो रही हैं।

ईडी की चार्जशीट में कहा गया है कि, ‘मिशेल के मुताबिक ‘AP’ एक नेता का नाम है जबकि ‘fam’ का मतलब फैमिली यानी परिवार है।’ जांच एजेंसी ने 3,000 पन्नों के अपने पूरक आरोपपत्र में तीन नए नाम शामिल किए हैं। इनमें मिशेल के कथित बिजनस पार्टनर डेविड सिम्स और उनके मालिकाना हक वाली दो कंपनियों – ग्लोबल सर्विसेज एफजेडई, यूएई और ग्लोबल ट्रेड ऐंड कॉमर्स लिमिटेड शामिल हैं। ये तीनों नाम पूर्व के आरोप पत्रों में दर्ज कुल 38 नामों के अतिरिक्त हैं।

Tag In

#Agusta Westland #congresss ED

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *