अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस: इस खास थीम पर पीएम मोदी के साथ 40 हजार लोगों ने किया योग

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रियंका शर्मा। दुनियाभर में आज 5वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस साल कार्यक्रम का मुख्य विषय ‘हृदय के लिए योग: योग फॉर हार्ट’ रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 40 हजार लोगों के साथ योग किया तो वहीं मोदी के मंत्रियों में अलग-अलग जगह योग कर लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया.

माइनस 15 डिग्री सेल्सियस तापमान में किया योग

वहीं आईटीबीपी के जवानों ने ओपी दोरजिला के पास 19000 फीट की ऊंचाई पर माइनस 15 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग कर लोगों को इसके लिए प्रेरित किया. दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की 9वीं बटालियन ने लोहितपुर के पास दिगारू नदी में ‘नदी योग’ किया.

नक्सल प्रभावित इलाके में भी योग

इसके अलावा जम्मू में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया. वहीं, आईटीबीपी के जवानों ने लेह में भी योग किया. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके कोंडागांव में आईटीबीपी के जवानों ने पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया.

योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी

भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है. योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है. इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी.

Tag In

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *