अब 8 घंटे में हो जाएंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, गृहमंत्री शाह ने दिखाई वन्दे भारत को हरी झंडी

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। नवरात्रों में माँ वैष्णो देवी के भक्तों के लिए आई बड़ी खुशखबरी है। अब माँ वैष्णो देवी के भक्तों को कटरा पँहुचने में दिल्ली से केवल 8 घंटे लगेंगे। पहले जहां दिल्ली से कटरा के सफर में 12 घंटे लगते थे। दिल्ली से कटरा की दूरी 655 किलोमीटर है जो अब सिर्फ 8 घंटे में कट जाएगी। वन्दे भारत ट्रेन नंबर नई दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच 6 दिन चलेगी। सिर्फ मंगलवार को वन्दे भारत नहीं चलेगी।

गौरतलब हैं कि माता के 5वें नवरात्रा को गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली से कटरा जाने वाली ट्रेन वन्दे भारत को हरी झंडी दिखाई। बता दें कि पीएम मोदी ने अपने 15 अगस्त के भाषण में इस ट्रेन की जरुरत का जिक्र किया था। वन्दे भारत भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन है। इस ट्रेन की सबसे खास बात यह है की भारतीय रेलवे ने पहली बार ट्रेन की जगह किसी सेक्शन को स्पीड के लिहाज से कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी दी गई है।

बता दें कि वन्दे भारत ट्रेन की अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। लुधियाना से कटरा के बीच 75 किमी प्रति घंटा के स्पीड से चलेगी। दिल्ली से कटरा तक यह ट्रेन औसत 82 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी। वन्दे भारत एक्सप्रेस में 16 कोच लगे हैं और बैठने के लिए 1128 सींटे हैं। इसमें सामान्य चेयर कार के 14 डब्बे लगे हैं जिसमे 936 सींटे हैं। 2 एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 104 सीटे हैं। दिल्ली से कटरा तक सामान्य चेयर कार का किराया 1630 रूपए है और एक्सीक्यूटिव चेयर कार का किराया 3015 रूपए रखा गया है। यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी। कटरा से नई दिल्ली की और यह ट्रेन दोपहर 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से कटरा के बीच यह ट्रेन अम्बाला केंट, लुधियाना, जम्मूवती में रुकेगी।

Tag In

#amitshah #trainvandebharat #vandebharat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *