अमेरिका का तुर्की को जोरदार झटका -पहले ही दे दी थी बर्बाद करने की चेतावनी

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। हाल ही में अमेरिका ने सीरिया से अपने सैन्य हटाने के बाद तुर्की ने सीरिया पर हमला कर दिया था। अमेरिका का हमेशा साथ देने वाले कुर्दीश लोगो का अमेरिका के सैन्य हटाने के बाद क्या हाल होगा यह जानते हुए भी अमेरिका ने अपने सैन्य वहा से हटा लिए थे। इस बात पर अमेरिका की बहुत आलोचना हुई थी। अमेरिकी सेना का सीरिया के इलाकों से बाहर निकलते ही तुर्की ने कुर्दिश लड़ाकों पर हमला करना शुरू कर दिया था और सीरिया के कुछ हिस्से पर कब्जा करने की कोशिश भी की थी।

इस कारण मीसा बंदियों को नहीं दी जाएगी पेंशन और…!

अमेरिका ने तुर्की को चेतावनी दी थी की अगर उसने सीरिया के हमले बंद नहीं कीये तो अमेरिका तुर्की को बर्बाद कर देगा। तब भी तुर्की मानने को राजी नहीं है इसलिए अमेरिका ने भी तुर्की के खिलाफ काम शुरू कर दिया है। अमेरिका ने तुर्की के स्टील पर टैरिफ बढ़ा दिया है। अमेरिका ने तुर्की से हुई 100 मिलियन यूएस डॉलर की डील को ख़त्म करने का एलान कर दिया है।तुर्की के खिलाफ आदेशों पर हस्ताक्षर भी हो गए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने बयान में कहा है की तुर्की के खिलाफ एक्शन तुर्की के लिए बड़ा झटका है। तुर्की ने मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है।अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने तुर्की के रक्षा मंत्री, आतंरिक मंत्री और ऊर्जा मंत्री को सैंक्शन लिस्ट में डाल दिया है, इन्हे अब अमेरिका में आने नहीं दिया जाएगा। साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी प्रतिनिधि सभा को चिट्ठी लिख तुर्की के मामले को नेशनल इमरजेंसी बताया है।

Tag In

#अमेरिका #तुर्की #सीरिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *