trump-ima

अमेरिका ने आतंकी संगठनों के बारे में पाकिस्तान से कही ये बात

एयर स्ट्राइक,

लेपंगा न्यूज । देवेंद्र कुमार-अमेरिका ने पाकिस्तान को साफ शब्दों में कहा है कि वो उनके देश में पोषित हो रहे आतंकी संगठनों पर सख्त कार्रवाही करे। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि पाक को उकी धरती पर पल रहे आतंकी संगठनों पर निरंतर कार्रवाही कर उनको रोकना चाहिए।

भारत के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर वैश्विक दबाव बढ़ा है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय का यह बयान भारत के लिए एक अच्छी खबर है। भारत ने हाल ही में 26 फरवरी को पाक अधिकृत कश्मीर के बालाकोट में एअर स्ट्राइक करके जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपो को निशाना बनाया था। इसके बाद पाक ने कुछ आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही।

पाक के आंतरिक मंत्रालय ने इस बात की घोषणा की थी कि उसने कुछ वर्जित समूहों के 121 सदस्यों को पाकिस्तान में नजरबंद किया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता रॉबर्ट पलाडिनो ने पत्रकारों सेबातचीत करते हुए बताया कि हमने पाकिस्तान से इस बात के लिए आग्रह किया है कि वो आतंकवादी समूहों के खिलाफ निरंतर और अपरिवर्तनीय कार्रवाई करें ताकि भविष्य में होने वाले हमलों को रोका जा सके।

उन्होंने कहा, ‘हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के दायित्वों का पालन करते हुए आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने और धन तक उनकी पहुंच को रोकने के लिए पाकिस्तान को लेकर अपनी बात दोहराते हैं।’ उन्होंने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के नेता मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा।

उप प्रवक्ता पलाडिनो ने आतंकी संगठन जैश को संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी समूह बताया और कहा कि जैश कई आतंकी हमलों के जिम्मेदार हैं तथा जैश क्षेत्रिय स्थिरता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि मसूद अजहर और जैश-ए-मोहम्मद को लेकर हमारे जिस तरह के विचार हैं वो किसी से छिपे नहीं हैं। मसूद अजहर जेईएम का संस्थापक और नेता है। संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति के विचार-विमर्श से जुड़े प्रश्न गोपनीय हैं, हम इस पर किसी तरह की कोई टिप्पणी नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘लेकिन हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंध समिति के साथ काम करना जारी रखेंगे कि सूची सही हो और अपडेट हो जाए।’

भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला और रिपब्लिक नेता केविन मेकार्थी के बीच हुई बातचीत में रिपब्लिक नेता मेकार्थी ने कहा, ‘हमें आतंकवाद के कृत्यों के खिलाफ मजबूत होना चाहिए और दोनों देशों के बीच व्यापार को बेहतर बनाने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए।

Tag In

# हर्षवर्धन श्रृंगला #donald-trump #एअर स्ट्राइक #केविन मेकार्थी #जेईएम #पाकिस्तान #पुलवामा #मसूद अजहर #रॉबर्ट पलाडिनो जैश-ए-मोहम्मद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *