अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने की पीएम मोदी से मुलाकात, इन मुद्दों पर की गई चर्चा

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मंगलवार देर रात को भारत पहुंचे गए है। नई मोदी सरकार बनने के बाद पहली बार अमेरिकी विदेश मंत्री बुधवार सुबह पीएम मोदी से बातचीत की है। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी पोम्पियो के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। जहां भारत अमेरिका के सामने अपनी कुछ मांगे रखेगी, वहीं अमेरिका भी कई मुद्दों पर अपनी शर्तें जाहिर किया है।

एच-1 वीजा को लेकर की चर्चा

भारत अमेरिकी विदेश मंत्री से एच-1 वीजा को लेकर चर्चा की गए। अमेरिका पिछले कुछ समय से एच-1 वीजा को लेकर नियमों में बदलाव करने की कोशिशों में जुटा था। भारत की मांग है कि वीजा के नियमों में उसकी जरूरतों और मांगों का भी ध्यान रखा जाए। इस साथ ही अमेरिका के साथ भारत हथियारों की खरीद को लेकर भी विस्तार से चर्चा की है। अमेरिका हथियारों की खरीद को लेकर कई बार भारत को चेतावनी दे चुका है। भारत रूस से हथियार खरीदता है, ऐसे में अमेरिका की तरफ से प्रतिबंध की बात की जाती रही है।

अजीत डोभाल भी आए नजर

भारत और अमेरिका के बीच होने वाली इस खास मुलाकात में कई भारतीय अधिकारी भी मौजूद हैं। मोदी सरकार के टॉप ब्यूरोक्रेट्स और मंत्री भी इस बातचीत का हिस्सा होंग। पोम्पियो की पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान वहां नेशनल सेक्यॉरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल भी नजर आए।

विदेश मंत्री भी करेंगे मुलाकात

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के लिए बतौर विदेश मंत्री अमेरिका के साथ यह पहली मुलाकात करेंगें। अमेरिका से अच्छे रिश्ते और विदेश नीति को लेकर जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ चर्चा करेंगे। इस दौरान ट्रेड वॉर के साथ ही आतंकवाद, अफगानिस्तान, एशिया प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग अहम मुद्दे होंगे।

Tag In

#LATESTNEWS #mike_pompeo #Prime_Minister_Narendra_Modi #US_Secretary india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *