अश्विन की वो हरकत याद रखेगी दुनिया

IPL-2019,

ईडेन गार्डन में आज किंग्स इलेवन और कोलकत्ता नाईट राइडर्स के जबरजस्त मुकाबले की संभावना है ,12 वे आईपीएल २०१९ का छटवा मैच है ,दोनों ही टीमें अपना पहला मुकाबला जीत चुकी है ,जहां तक दोनों टीमों की जीत की बात करें तो,बड़ी जीत कोलकत्ता के नाम दर्ज है ,कोलकाता ने इस मैच में 6 विकेट से जीत हासिल की थी ,तो वहीं किंग्स इलेवन ने मैच में जीत तो हासिल की, लेकिन विवादों के साथ ,कप्तान अश्विन ने चालाकी से राजस्थान के बल्लेबाज ‘जोस बटलर’ को रन आउट कर दिया था,इस बात पर मैदान पर भी और मैदान के बाहर भी जम कर विवाद हुआ ,अश्विन और बटलर के बीच तो मैदान पर ही कहा सुनी हो गई ,आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब पंजाब ने राजस्थान को उसी के घरेलू मैदान पर हराया हो,ज्‍यादातर पूर्व क्रिकेटरों ने अश्विन की इस हरकत को खेल भावना के विपरीत बताया, वहीं कुछ पूर्व क्रिकेटर/समीक्षक ऐसे भी रहे जिन्‍होंने किंग्‍स इलेवन के ऑफ स्पिनर का पक्ष लिया. इस मामले में सबसे तीखी प्रतिक्रिया ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर और राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम के ब्रांड एंबेसडर शेन वॉर्न की रही.पंजाब के रविचंद्रन अश्विन ने जिस तरह से राजस्‍थान रॉयल्‍स के जोस बटलर को आउट किया, उसने क्रिकेट जगत में नई बहस छेड़ दी है.

ashwin

अश्विन ने बटलर को रन आउट करने से पहले, कोई चेतावनी नहीं दी थी. जहां ज्‍यादातर पूर्व क्रिकेटरों ने अश्विन की इस हरकत को खेल भावना के विपरीत बताया, वहीं कुछ पूर्व क्रिकेटर/समीक्षक ऐसे भी रहे जिन्‍होंने किंग्‍स इलेवन के ऑफ स्पिनर का पक्ष लिया. इस मामले में सबसे तीखी प्रतिक्रिया ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर और राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम के ब्रांड एंबेसडर शेन वॉर्न की रही. वॉर्न ने ट्विटर पर लिखा,‘बतौर कप्तान और इंसान अश्विन Ravichandran Ashwin) ने निराश किया. सभी कप्तान आईपीएल को खेलभावना से खेलने के करार पर हस्ताक्षर करते हैं. उस समय अश्विन गेंद डालने नहीं जा रहे थे तो वह डैड गेंद होती. अब बीसीसीआई को देखना है क्योंकि इससे आईपीएल की अच्छी छवि नहीं बन रही.’उन्होंने लिखा,‘अश्विन की हरकत शर्मनाक थी.टीम के कप्तान होने के नाते आपको मिसाल बनना चाहिये कि टीम कैसे खेले. इस तरह की शर्मनाक और गिरी हुई हरकत करने की क्या जरूरत थी. अब माफी मांगने का समय भी निकल चुका है. आप इस हरकत के लिये याद रखे जाओगे.’ यही नहीं, वॉर्न ने भारत और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहलीको भी टैग करते हुए पूछा था कि यदि विराट कोहलीको इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ऐसे आउट करते तो क्या लोग उसका समर्थन करते.’

वॉर्न ने लिखा,‘बेन स्टोक्स यदि कोहली के साथ ऐसा करता तो मुझे अचरज नहीं होता. लेकिन मुझे लगा कि अश्विन अलग है. किंग्स इलेवन पंजाब ने आज रात कई प्रशंसक खो दिये. खासकर युवा लड़के-लड़कियां. शेन वॉर्न के ट्वीट में अपना नाम सामने आते ही इंग्‍लैंड के हरफनमौला बेन स्‍टोक्‍स भी ट्वीट के ‘मैदान’ में कूद पड़े. मजे की बात यह है कि स्‍टोक्‍स उसी राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम की ओर से खेल रहे हैं जिसके जोस बटलर सदस्‍य और शेन वॉर्न ब्रांड एंबेसडर हैं. स्‍टोक्‍स ने ट्वीट में लिखा, ‘उम्मीद है कि मैं वर्ल्‍डकप के फाइनल में खेल रहा हूं. अगर विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहा है और मैं गेंदबाजी कर रहा हूं तो फिर मैं कभी भी.. कभी भी…ऐसी हरकत नहीं करूंगा.’ उन्‍होंने आगे लिखा, चूंकि इस मामले में मेरा नाम का उल्‍लेख किया जा रहा है, इसलिए सोचा मैं अपना पक्ष स्‍पष्‍ट कर दूं . अपने ट्वीट के साथ स्‍टोक्‍स ने स्‍माइली भी बनाई है.

सोमवार को हुए मैच में अश्विन ने जोस बटलर ) को ‘मांकड़िंग’ आउट करके विवाद को जन्म दे दिया लेकिन उनकी टीम ने राजस्थान रायल्स पर 14 रन से जीत दर्ज की. बटलर ने 43 गेंद में 69 रन बना लिये थे और टीम 185 रन का लक्ष्य हासिल करने की तरफ बढ़ रही थी लेकिन उनके आउट होने के बाद रॉयल्स के आठ विकेट 62 रन के भीतर गिर गए और पंजाब ने जयपुर में पहली जीत दर्ज की. हालांकि अश्विन ने जो किया, वह नियम के दायरे में था लेकिन इससे बड़ा विवाद पैदा हो गया. राजस्थान रायल्स के ब्रांड दूत और महान स्पिनर शेन वॉर्न ने रविचंद्रन अश्विन की हरकत को शर्मनाक और खेलभावना के विपरीत कहा . इस अनचाहे विवाद के बीच अब देखना यह होगा कि अश्विन और उनकी टीम ईडन गार्डंस पर कैसेफिर , सिरे से आगाज करती है.

Tag In

# आईपीएल #अंबाती रायुडू #अश्विन #केदार जाधव #चेन्नई सुपर किंग्स #ड्वेन ब्रावो #नाईट राइडर्स #फाफ डु प्लेसिस #महेंद्र सिंह धोनी #रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू #सुरेश रैना #स्पिनर इमरान ताहिर #स्पिनर कर्ण शर्मा #हरभजन सिंह किंग्स इलेवन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *