आईपीएल 2019 – दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस का मुकाबला, मुंबई का पड़ला भारी !

IPL-2019,

आईपीएल 2019 – दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस का मुकाबला, मुंबई का पड़ला भारी !

ले पंगा न्यूज डेस्क। देवेन्द्र कुमार। 12 वें आईपीएल यानि की आईपीएल 2019 में रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली और मुंबई इंडियंस की टीम के बीच कुमाबला होगा। दिल्ली की टीम ने इस बार अपना नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स रख लिया है। दोनों टीमों ने इस बार अच्छे खिलाड़ियों को अपनी-अपनी टीम में शामिल किया है। इस बार का यह मैच रौचक मैच बनने वाला है। हम आपको यहां दोनों टीमों के बारे में बता रहे हैं कि कौनसी टीम ने किस खिलाड़ी को जगह दी है। और कौन खिलाड़ी कब मैदान में उतरेगा।

दिल्ली की टीम ने अपना नाम बदलकर दिल्ली डेयरडेविल्स से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) कर लिया है और यह टीम अपने नए नाम के साथ आईपीएल 12 यानी IPL- 2019 में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी। रविवार को दिल्ली और मुंबई इंडियंस का वानखेड़े स्टेडियम में मुकाबला होगा। इस मुकाबले में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और दिल्ली के ओपनर शिखर धवन पर सभी की नजर रहेगी। जो भारतीय टीम में सीमित ओवरों के मैचों में ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालते हैं। शिखर इस बार हैदराबाद टीम छोड़कर अपने घर दिल्ली लौटे हैं और वह इस बात को भलीभांति जानते हैं कि रोहित को रन बनाने से कैसे रोका जा सकता है। दिल्ली के कोच ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं और टीम ने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को अपना सलाहकार बनाया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि गांगुली और पोंटिंग की जुगलबंदी दिल्ली की किस्मत को कितना बदल पाती है।


अगर मुंबई इंडियंस की बात करें तो तीन बार की आईपीएल विजेता रही मुंबई इंडियंस ने इस बार अपनी टीम में युवराज सिंह को शामिल किया है। जिसमें कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग और सूर्यकुमार यादव जैसे बिग हिटर भी मौजूद हैं। मुंबई इंडियंस की टीम और दिल्ली कैपिट्लस की टीम जब 24 मार्च को मैदान में भिड़ेंगी तो इसमें सबसे ज्यादा ध्यान मुंबई इंडियंस की टीम के जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के कार्यभार प्रबंधन पर लगा होगा। आईपीएल के दौरान कप्तान रोहित शर्मा के प्रदर्शन पर भी सभी की निगाह लगी होंगी, क्योंकि उनके विश्व कप में पारी का आगाज करने की उम्मीद है। इसके अलावा इस बार मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में युवराज सिंह को भी जगह दी है। तेज गेंदबाजी में बरिंदर सरन, मिशेल मैक्लेनाघन को आजमाया जा सकता है जबकि क्रुणाल पांड्या, जयंत यादव, अनुकूल रॉय, राहुल चाहर और उभरते हुए स्टार मयंक मार्कंडे मुंबई को स्पिन में काफी विकल्प मुहैया करा सकते हैं।

दोनों टीमों की ओर से ऑपनिंग होंगे ये खिलाड़ी

दिल्ली कैपिटल्स के पास युवा पृथ्वी शॉ और हनुमा विहारी के रूप में युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज है। पृथ्वी ने अपनी प्रतिभा के जरिए सबको अपना कायल बना रखा है और इस बार का आईपीएल उनके पास एक और मौका है कि वह विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकें। इसके अलावा हैदराबाद छोड़कर दिल्ली में शामिल हुए शिखर धवन की कोशिश भी वर्ल्ड कप से पहले इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करें। वहीं मुंबई इंडियंस टीम में रोहित शर्मा इस सीजन में ओपनिंग करेंगे। टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आज भी पारी का आगाज करेंगे। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका का अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी क्विंटन डिकॉक फॉर्म में है। डिकॉक आईपीएल में दिल्ली के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतरेंगे और टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश करेंगे।

दिल्ली टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर मुंबई के खिलाड़ी हैं और दिल्ली टीम के लिए यह अच्छी है कि वो मुंबई टीम की कमजोरियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। दिल्ली की बल्लेबाजी का सबसे अधिक दारोमदार युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर रहेगा, जिनसे गांगुली और पोंटिंग को काफी उम्मीदें हैं। विश्व कप टीम में अपनी दावेदारी पुख्ता करने के लिए पंत को आईपीएल में शुरुआत से ही बेहतर प्रदर्शन करना होगा क्योंकि पंत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन रहा था। उधर मुंबई की टीम में सूर्यकुमार यादव शामिल हैं जिन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में अपने परफॉर्मेंस से सभी को इंप्रेस किया था। डोमेस्टिक क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन लगातार बेहतरीन रहा है। ऐसे में एक बार फिर वह नए सीजन की शानदार शुरुआत करना चाहेंगे। इसके अलावा मुंबई इंडियंस ने इसी साल आईपीएल नीलामी में युवराज सिंह को एक करोड़ रुपए में खरीदा है। हालांकि, पहले राउंड में युवराज को कोई खरीददार नहीं मिला था। अब नई टीम के साथ युवराज सिंह की कोशिश शानदार शुरुआत करने की होगी। वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड मुंबई इंडियंस से काफी लंबे वक्त से जुड़े हुए हैं। मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने वाले पोलार्ड टीम का स्कोर मजबूत करने में काफी मदद करते हैं। बिग बैश लीग में बेन कटिंग का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा है। मध्यक्रम में कीरोन पोलार्ड के साथ मिलकर वह टीम को बड़ा स्कोर बनाने में मदद करेंगे।

दिल्ली टीम में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा के आने से दिल्ली के आक्रमण को मजबूती मिलेगी। दिल्ली के पास पहले से ही खतरनाक कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट हैं, जो किसी भी बल्लेबाजी को दहला सकते हैं। दिल्ली के पास अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा मौजूद हैं जो आईपीएल में काफी सफल गेंदबाज माने जाते हैं। टी-20 इंटरनेशनल में दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह डेथ ओवरों के स्पेशलिस्ट भी हैं। अपनी शानदार गेंदबाजी की वजह से वह टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज भी हैं। वर्कलोड मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए मुंबई इंडियंस बुमराह का सही फायदा उठाने की कोशिश करेगी। पंजाब के स्पिनर मयंक मारकंडे ने पिछले सीजन में 14 मैचों में 15 विकेट हासिल किए थे। पिछले आईपीएल सीजन में मयंक एक सरप्राइज बनकर उभरे हैं। मुंबई इंडियंस इस बार भी उनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद करेगी। पिछले साल से चोटों से परेशान चल रहे हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस की टीम का अहम हिस्सा हैं। आईपीएल में हार्दिक का परफॉर्मेंस हमेशा शानदार रहा है। इस सीजन में भी वह बेहतरीन कर वर्ल्ड कप से पहले अपनी लय हासिल करना चाहेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी मिशेल मैक्लेघन ए़डम मिल्ने की गैरमौजूदगी में टीम की पहली पसंद होंगे। पिछले साल उनका परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा था। वह मुंबई के लिए एसेट साबित हो सकते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के पास इस बार अक्षर पटेल और हर्षल पटेल जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ी है। अक्षर ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली घरेलू टूर्नामेंट का काफी अच्छा परफॉर्म किया है। दिल्ली कैपिटल्स उन्हें छठे नंबर पर उतारने का भरोसा कर सकती है। वहीं, हर्षल पटेल ने पिछले सीजन में बल्ले से काफी कमाल दिखाया था। हर्षल की कोशिश इस बार भी पिछले सीजन की परफॉर्मेंस को दोहराने की होगी। मुंबई इंडियन्स के पास ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या टीम के लिए ट्रंप कार्ड हैं। आईपीएल में उनका परफॉर्मेंस काफी अच्छा रहा है। एक बार फिर से वह अपना बेस्ट देने के लिए मैदान पर उतरेंगे।

Tag In

# दिल्ली कैपिटल्स # मुंबई इंडियंस #nita-ambani IPL2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *