चेन्नई को हरा कर आईपीएल में जीत शतक बनाया मुंबई ने

IPL-2019,

ले पंगा स्पोर्ट डेस्क। चेन्नई को मुंबई ने 37 रनो से हरा कर आईपीएल में अपनी जीत का शतक लगया ,मुंबई के 170 रनो के जबाव में चेन्नई का शीर्ष क्रम लड़खड़ानेके बाद अंत तक नहीं उबर पाया , केदार जाधव (54 गेंदों पर 58 रन) के प्रयासों के बावजूद आठ विकेट पर 133 रन तक ही पहुंच पाया. हार्दिक ने 20 रन देकर तीन, लसिथ मलिंगा ने 34 रन देकर तीन और जेसन बेहरेनडोर्फ ने 22 रन देकर दो विकेट लिए.

चेन्नई के दोनों सलामी बल्लेबाज अंबति रायडू (0) और शेन वॉटसन (पांच) पहले दो ओवर के अंदर पवेलियन लौट गए. सुरेश रैना (15 गेंद पर 16) ने अभी अपना पुराना रंग दिखाना शुरू ही किया था कि पोलार्ड ने सीमा रेखा पर एक हाथ से बेहतरीन कैच लेकर स्कोर तीन विकेट पर 33 रन कर दिया. जेसन बेहरेनडोर्फ का यह दूसरा विकेट था.

रोहित शर्मा ने अपने मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पावरप्ले में गेंद नहीं सौंपी. इसके तुरंत बाद जब वह गेंदबाजी के लिए आए तो जाधव ने तीन चौकों से उनका स्वागत किया लेकिन तब भी चेन्नई दस ओवर के बाद तीन विकेट पर 66 रन तक ही पहुंच पाया.

बुमराह की शानदार वापसी

धोनी ने फिर से धीमी बल्लेबाजी की और जाधव भी अचानक धीमे पड़ गए जिससे नौवें से 13वें ओवर के बीच 30 गेंदों पर केवल 23 रन बने. इस बीच एक बार भी गेंद सीमा रेखा तक नहीं पहुंची. धोनी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आखिरी ओवरों में अपना असली रंग दिखाकर नाबाद 75 रन बनाए थे लेकिन वह 21 गेंदों पर 12 रन ही बना पाए. हार्दिक ने उनका महत्वपूर्ण विकेट लेने के बाद नए बल्लेबाज रवींद्र जडेजा (एक) को भी आते ही पवेलियन भेजा.

जाधव ने लेसिथ मलिंगा पर लगातार दो चौके जमाए और इनमें से पहले चौके से 46 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन रन और गेंदों के बीच बढ़ते अंतर का दबाव उन पर भी साफ दिख रहा था. चेन्नई को आखिरी चार ओवर में 66 रन की दरकार थी.

बुमराह ने शानदार वापसी की तथा आखिरी तीन ओवरों में केवल 12 रन दिए जबकि मलिंगा ने जाधव और ड्वेन ब्रावो (आठ) को एक ओवर में आउट करके चेन्नई की रही सही उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया. जाधव ने अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया.

मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल 2019 के 15 वें मुकाबले चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले , मुंबई को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया,मुंबई ने आखिरी ओवरों में दम दिखाते हुए सम्मान जनक स्कोर बनाते हुए चेन्नई को 171 रनों की चुनौती दी ,मुंबई की पारी शुरुआत में ही दीपक चाहर ने डी कॉक को राह दिखा दी। सूर्य कुमार यादव ने मुंबई की पारी सहारा दिया ,सूर्य ने शानदार फिफ्टी बनाई ,क्रुणाल पांड्या ने 32 गेंदों में 42 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों में अर्धशतक लगाया.

क्रुणाल और सूर्यकुमार के बीच 62 रनों की साझेदारी हुई,आठवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने कप्तान रोहित शर्मा को विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच आउट करा कर मुंबई इंडियंस को दूसरा झटका दे दिया. रोहित 13 रन बनाकर आउट हुए। चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के आमंत्रण पर ओपनर क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा की जोड़ी ने मुंबई इंडियंस की पारी की शुरुआत की, लेकिन पहले 10 ओवर में ही तीन विकेट गंवाकर टीम मुश्किल में फंस गई. दीपक चाहर के पहले ओवर में दो और शारदुल ठाकुर के दूसरे ओवर में सिर्फ 1 रन बने. तीसरे ओवर में डिकॉक (4) ने चाहर को चौका लगाकर अपना खाता खोला, लेकिन चतुर चाहर ने अगली ही गेंद

पर उन्‍हें स्‍क्‍वेयर लेग पर केदार जाधव से कैच करा दिया. तीसरे ओवर में ही मुंबई को पहला झटका लग गया. शारदुल के अगले ओवर में नए बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव ने दो और रोहित शर्मा ने एक चौका लगाया. ओवर में 16 रन बने. सूर्यकुमार यादव आज शुरुआत से ही हमला करने के मूड में आए थे. पारी के पांचवें ओवर में उन्‍होंने दीपक चाहर को लगातार तीन चौके जड़ दिए.

मुंबई के लिए बेहतरीन रहे इस ओवर में 14 रन बने. 5 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर एक विकेट खोकर 39 रन था. छठे ओवर में मोहित शर्मा को आक्रमण पर लाया गया. पहले पावर प्‍ले में मुंबई के 40 रन बने थे.आठवें ओवर में बॉलिंग को आए रवींद्र जडेजा ने पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा (13) को विकेटकीपर धोनी से कैच कराकर चेन्‍नई के फैंस को खुश कर दिया. हालांक‍ि पहली नजर में जडेजा की यह गेंद, नोबॉल लग रही थी लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला गेंदबाज के पक्ष में दिया. मुंबई के 50 रन 8.2 ओवर में पूरे हुए. इसके तुरंत बाद मुंबई ने युवराज सिंह (4) का विकेट भी गंवा दिया जिन्‍हें इमरान ताहिर ने बाउंड्री पर अंबाती रायुडू से कैच कराया. टीवी अम्‍पायर ने सभी एंगल से कैच देखने के बाद फैसला ताहिर के पक्ष में दिया.10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 57 रन था.

आखिरी ओवरों दिखया दम पोलार्ड ने

तीन विकेट गिरने का असर मुंबई की रनगति पर पड़ा था. ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे. 12वें ओवर में क्रुणाल ने मोहित शर्मा को लगातार दो चौके लगाकर स्‍कोर को कुछ गति दी. 13वें ओवर में क्रुणाल पंड्या को जीवनदान मिला जब मोहित शर्मा ने मिडऑफ पर कैच छोड़ दिया. अगले ओवर में शारदुल की गेंद पर अम्‍पायर ने क्रुणाल को LBW दे दिया था लेकिन वे रिव्‍यू लेकर बचने में सफल रहे.15वें ओवर में क्रुणाल पंड्या ने इमरान ताहिर को लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का लगाया. मुंबई की पारी का यह पहला छक्‍का रहा.15 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 93 रन था.अगले पांच ओवर में मुंबई इंडियंस के बल्‍लेबाजों ने रनगति बढ़ाने की पूरी कोशिश की. टीम के 100 रन 15.4 ओवर में पूरे हए. 17वें ओवर में क्रुणाल (42 रन)ने टॉप गियर पकड़ते हुए मोहित शर्मा को लगातार दो चौके लगाए, लेकिन इसी कोशिश में वे अगली गेंद पर रवींद्र जडेजा को कैच थमा बैठे. मोहित के इस ओवर में सूर्यकुमार यादव ने भी छक्‍का लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया.हुए.

Tag In

#csk #DEEPAK CHAHR #MI #rohit shrma #SURYA KUMAR YADAV IPL2019 MS Dhoni yuvraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *