sports

आखिरी गेंद पर फिसली जीत, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन विकेट से रौंदा

स्पोर्ट्स,

“भारत ऑस्ट्रिलिया के बिच टी 20 मैच शुरू होने के पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने पुलवामा के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी “

ले पंगा न्यूज डेस्क। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को विशाखपट्नम के डॉ. वाई एस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी गेंद पर पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन विकेट से करारी शिकस्त देते हुए दो मैचों की T20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (36 गेंदों पर 50 रन) के अर्धशतक से पहले नौ ओवरों में 76 रन जुटाए। लेकिन, महेंद्र सिंह धोनी (37 गेंदों पर नाबाद 29) की मौजूदगी के बावजूद वह आखिरी के 11 ओवरों में केवल 50 रन ही बना सका और इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने भारत को सात विकेट पर 126 रन पर रोक दिया। कंगारू टीम की तरफ से ग्लैन मैक्सवेल ने 56 रनों की शानदार पारी खेली। ग्लैन मैक्सवेल के अलावा ऑस्ट्रेलिया के लिए डी आर्की शॉर्ट ने 37 रन बनाएं। पहले T20 मैच में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिए। नाथन कूल्टर नाइल को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया है।

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि, मैदान पर रखा दो मिनट का मौन

भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों ने रविवार को विशाखपट्नम में खेले गए पहले T20 क्रिकेट मैच से पूर्व पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देकर दो मिनट का मौन रखा। दरअसल, जब टीम इंडिया मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दे रही थी, उसी वक्त स्टेडियम में शोर सुनाई दिया। इसके बाद कप्तान विराट कोहली दर्शकों को चुप कराते नजर आए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें दोनों टीमों के खिलाड़ी, अम्पायर और अधिकारी मैच शुरू होने से पहले सीआरपीएफ जवानों को श्रद्धांजलि देते नजर आ रहे हैं। भारतीय टीम के खिलाड़ी इस मैच में अपने बाजू पर काली पट्टी बांधकर मैच खेलने उतरे।

पहले T20 के प्रमुख आंकड़ों पर एक नजर

1- भारत के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आखिरी गेंद पर किसी भी टीम की सिर्फ चौथी जीत है। इस पहले भारत को 2009 में न्यूजीलैंड, 2010 में श्रीलंका और 2014 में इंग्लैंड ने आखिरी गेंद पर हराया है।
2- भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी भी देश के खिलाफ T20 अंतरराष्ट्रीय में 500 रन बनाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली के इस मैच के बाद 512 रन हैं।
3- विशाखापट्टनम में पहली बार विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक नहीं लगा सके। इससे पहले उन्होंने यहां हमेशा कम से कम 50 का स्कोर जरूर पार किया है।
4- रविचंद्रन अश्विन (52) के बाद जसप्रीत बुमराह (51) T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 50 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।
5- मयंक मारकंडे भारत के 79वें और पीटर हैंड्सकॉम्ब ऑस्ट्रेलिया के 94वें T20 खिलाड़ी बन गए हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने आज अपना डेब्यू मैच खेला।
6- T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की एक पारी में 30 से ज्यादा गेंद खेलने के बाद सबसे कम स्ट्राइक रेट के मामले में महेंद्र सिंह धोनी (37 गेंद 29, 78.37 स्ट्राइक रेट) भारत की तरफ से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में यह रिकॉर्ड युवराज सिंह (32 गेंद 14, 43.75 स्ट्राइक रेट खिलाफ पाकिस्तान, ढाका 2016) के नाम दर्ज है।

Tag In

# sport # Sports and Recreation cricket sports world-cup

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *