naga

आखिरी शाही स्नान महाशिवरात्रि में डुबकी लगाना है शुभ

धर्म,

ले पंगा न्यूज डेस्क। कुंभ मेले का आखिरी स्नान महाशिवरात्रि यानी 4 मार्च के दिन होगा। इस दिन सभी कल्पवासियों के द्वारा अंतिम स्नान करने के बाद अपने-अपने घरों को लौट आते हैं। शास्त्रों में मान्यता है कि इस पावन पर्व पर भगवान शिव और माता पार्वती भक्त कुंभ के शाही संगम में डुबकी लगाने को शुभ मानते है। इस पर्व का देवलोक में भी इंतज़ार रहता है। अब तक कुल 6 शाही स्नान मकर संक्रांति, पौष पूर्णिमा, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा और महाशिवरात्रि हुए। इनमें से आखिरी स्नान महाशिवरात्रि पर होगा।

5 शाही स्नान में 20 करोड़ से ज्यादा लोग ने लगी डुबकी

प्रयागराज के कुंभ मेले में हाल ही में हुए माघ पूर्णिमा के शाही स्नान के दौरान करीब 1.25 करोड़ श्रद्वालुओं ने स्नान किया है। कुंभ2019 के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के मुताबिक मकर संक्राति से माघी पूर्णिमा तक स्नानार्थियों की संख्या 20 करोड़ 54 लाख पहुंच गई। यानी कुंभ में अभी तक हुए 5 शाही स्नान में 20 करोड़ से ज्यादा लोग संगम में डुबकी लगा चुके हैं। महाशिवरात्रि के दौरान कुंभ मेले के आखिरी शाही स्नान के साथ ये संख्या बढ़ने वाली है।

24 फरवरी को पीएम मोदी करेगें शाही स्नान

मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को संगम शाही स्नान करेंगे। वे कुंभ क्षेत्र में लगभग दो घंटे रहेंगे। इस दौरान वह अक्षयवट, सरस्वती कूप तथा बड़े हनुमानजी के भी दर्शन करेंगे। उनके साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री के भी आने की संभावना बताई जा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय से अनुमति मिलने के बाद सोमवार को विस्तृत कार्यालय भी संस्तुति के लिए भेज दी गई है।

Tag In

#maha-kumbha #कुम्भ-२०१९ kumbh kumbh-2019 up yogi कुम्भ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *