आज से बदल रहे है कई सरकारी नियम, आप भी जान लीजिए!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदाना पुरोहित। देशभर में आज से कुछ नियम बदल जाएंगे। खासतौर पर ड्राइविंग लाइसेंस, एसबीआई एटीएम ट्रांजेक्शन, जीएसटी और क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल डीजल की खरीददारी को लेकर आज से नए नियम लागू हो जाएंगे। अब इनका सीधा असर आम आदमी पर पडेगा। इसलिए ये नए नियम आप जरूर जान लें। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक आज से कुछ नियम बदलने जा रहा है, जिसका सीधा असर करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा। पहले बैंक में मंथली मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर पेनल्टी लगाती थी, लेकिन अब उसे 80 फीसदी घटा दिया गया है और अगर बैंक खाता मेट्रोसिटी में है तो महीने का मिनिमम बैलेंस घटाकर 3000 रूपए कर दिए गए हैं। अगर मेट्रोसिटी खाताधारक 3000 रूपए बैलेंस भी मेंटेन नहीं करता है और उसका बॅलन्स 75 प्रतिशत से कम है तो उसे 80 रूपए प्लस जीएसटी देना होगा। इसके अलावा मेट्रोसिटी में 10 तो अन्य शहरों में 12 ट्रांसक्शन फ्री देगा।

साथ ही एसबीआई अब तक क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल डीजल खरीद पर कैशबैक दे रहा था उसे भी आज से बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा कई जीएसटी दरों में भी कटौती की गई है। 1000 रूपए तक के रूम पर जीएसटी नहीं लगेगा। वहीं 7500 रूपए तक के रूम पर जीएसटी घटाकर 12% कर दिया गया है। होम लोन और ऑटो लोन में भी कटौती की गई है।

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय से भारतीय कॉर्पोरेट के टैक्स में कटौती की गई है। कॉर्पोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया है। सरकारी कर्मचारियों की पेंशन निति में भी बदलाव किया गया है। साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस को भी नए नियम के तहत अपडेट करवाना होगा। यह प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

Tag In

#1stoctober2019 #bank #GST sbi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *