loksabha 2019

आज होगा 15 राज्यों की 116 लोकसभा सीटों पर मतदान

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। सत्रहवीं लोकसभा के जारी लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज सम्पन्न होगा। इससे पहले 2019 लोकसभा चुनाव के दो चरणों के मतदान सम्पन्न हो चुके हैं। 23 अप्रैल को आज 15 राज्यों की कुल 116 सीटों पर चुनाव होंगे। आज होने जा रहे तीसरे चरण के मतदान में कई दिग्गज नेताओं का भविष्य पेटी में बंद हो जाएगा। 23 अप्रैल को उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर मतदान होगा जिसमें सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव समेत कई दिग्गज नेताओं का सियासी भाग्य तय होगा। 23 मई को पता चलेगा की आज का मंगल किसके लिए मंगल रहा और किसके लिए अमंगल।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू के अनुसार तीसरे चरण में मंगलवार को प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों पर मतादान होगा, जिसमें मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, मैनपुरी,फिरोजाबाद, बदायूं, एटा, आंवला, बरेली और पीलीभीत शामिल है। बता दें कि 2014 में हुए लोकसभा के चुनाव में इन दस सीटों में से सात सीट भाजपा ने जीती थीं। बाकि की तीन सीट मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद समाजवादी पार्टी के खाते में गयी थी।

कुल 1 करोड़ 76 लाख मतदाता करेंगे आज मतदान

2019 के लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में कुल एक करोड़ 76 लाख मतदाता भाग लेंगे। जिसमें 95.5 लाख पुरुष मतदाता और 80.9 लाख महिला मतदाता शामिल हैं। तीसरे चरण के लिए कुल 12,128 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। तीसरे चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मैनपुरी) के साथ—साथ आजम खां (रामपुर), उनकी प्रतिद्वंद्वी जया प्रदा, शिवपाल सिंह यादव (फिरोजाबाद), वरुण गांधी (पीलीभीत) और संतोष गंगवार (बरेली) जैसे दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। आज का मंगल इन नेताओं के लिए मंगल रहेगा या अमंगल इस बात क खुलासा तो 23 मई को ही हो पाएगा।

तीसरे चरण में सबसे दिलचस्प मुकाबला फिरोजाबाद सीट पर होगा। फिरोजाबाद में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के शिवपाल सिंह यादव और उनके भतीजे एवं सपा प्रत्याशी अक्षय यादव आमने सामने हैं। बता दें कि शिवपाल सिंह ने सपा से अलग होकर ही प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बनाई है। अक्षय फिलहाल फिरोजाबाद सीट से सांसद हैं, जबकि शिवपाल पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले आजम खां रामपुर से सपा से प्रत्याशी हैं इनका सीधा मुकाबला भाजपा उम्मीदवार जया प्रदा से है। कांग्रेस ने यहां से पूर्व विधायक संजय कपूर को टिकट दिया है। बरेली में भाजपा के प्रत्याशी संतोष गंगवार आठवीं बार सांसद बनने की कोशिश कर रहे हैं। गंगवार का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रवीण सिंह ऐरन और गठबंधन (सपा – बसपा – रालोद) के प्रत्याशी एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार से है.

सुलतानपुर से सांसद वरुण गांधी इस बार पीलीभीत से भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं। गांधी का सीधा मुकाबला गठबंधन प्रत्याशी पूर्व मंत्री हेमराज वर्मा से है। सुरेंद्र गुप्ता इस सीट से ‘अपना दल’ की टिकट से मैदान में हैं। बदायूं सीट से मौजूदा सपा सांसद धर्मेन्द्र यादव मैदान में हैं। इनका मुकाबला राज्य के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी एवं भाजपा प्रत्याशी संघमित्रा मौर्य से है। सम्भल की बात करें तो यहां से गठबंधन प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद शफीकुर्रहमान बर्क़ और भाजपा से प्रत्याशी परमेश्वर लाल सैनी तथा कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व विधायक मेजर जगतपाल सिंह के बीच मुख्य मुकाबला है।

तीसरे चरण में इस सीटों पर होगा मतदान

2019 के लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की कुल छह सीट रायपुर, सरगुजा, जांजगीर-चंपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग पर और बिहार की कुल पांच सीट खगड़िया, झंझारपुर, सुपौल, अररिया और मधेपुरा में वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश की कुल 10 सीटों पर आज मतदान होगा जिसमें मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली व पीलीभीत सीट शामिल हैं। महाराष्ट्र राज्य की जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले सीटों पर आज मंगलवार को मतदान होगा। असम की धुबड़ी, कोकराझार, बारपेटा और गुवाहाटी

सीट पर भी 23 अप्रैल को ही मतदान होगा। जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग (सिर्फ अनंतनाग जिले में वोटिंग) सीट पर चुनाव होगा। कर्नाटक की चिक्कोडी, बेलगांव, बगलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़ा, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा सीट पर मतदाता आज मतदान करेंगे। ओडिशा की संबलपुर, क्योंझर, ढेंकानाल, कटक, पुरी व भुवनेश्वर की लोकसभा सीट पर चुनाव होंगे। बंगाल की बालुरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद सीट पर मतदान होगा।

Tag In

#Loksabha Elections 2019 #loksabha-chunav #loksabha-saabha-chunav #loksabhachunav2019 #people #third phase

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *