आतंकवाद के खिलाफ भारत की हर मदद करने को तैयार सऊदी अरब

न्यूज़ गैलरी,

नई दिल्ली । बुधवार को सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के तहत भारत आए हुए हैं। सऊदी प्रिंस सलमान के बुधवार को दिल्ली पहुंचने के बाद राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जोरदार स्वागत किया और इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित भी किया गया। इस मौके प्रिंस बिन सलमान ने मीडिया से कहा कि भारत और सऊदी अरब दोनों के डीएनए में दोस्ती है। उन्होंने दोनों दोस्तों के संबंधों को और मजबूत करने पर जोर दिया। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे बिन सलमान का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी। पीएम ने अपने ट्वीट में भी इस बात का जिक्र किया है। 

सऊदी अरब प्रिंस बिन सलमान भारत यात्रा पर बहुत खुश

भारत की द्विपक्षीय यात्रा के दौरान सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का पीएम मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। इस मौके मीडिया से मुखातिब होते हुए सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि वह भारत की यात्रा पर आकर बहुत खुश हैं। भारत और सऊदी का रिश्ता काफी पुराना है जो 2000 वर्षो से भी पहले से शुरू होता है। उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी का रिश्ता हमारे डीएनए में बसा है। मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि भारत के लोग हमारे मित्र हैं और पिछले 70 वर्षो से सऊदी अरब को आगे बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं। दो दिवसीय इस यात्रा के दौरान इस बात पर ध्यान होगा कि सऊदी (अरब) भारत के लिए किस प्रकार से काम कर सकता है। हम यह तय करना चाहते हैं कि दोनों देशों की खातिर हम इस संबंध को किस प्रकार बनाए रखेंगे और बेहतर बनाएंगे।

पाकिस्तान का फंडेड आतंकवाद मुद्दा रहेगा अहम

सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद की भारत यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है। उनकी इस विजिट के दौरान पाकिस्तान की ओर से फंडेड आतंकवाद का विषय एक प्रमुख मुद्दा है। साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करने वाले हैं, जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास भी शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी शिष्टमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाऊस में है। सबकी नजर इसी बात पर है कि भारत और सऊदी अपने जॉइंट स्टेटमेंट में क्या बोलने वाले हैं और इसमें पाकिस्तान का जिक्र किस तरह किया जाने वाला है।

मीडिया से मुखातिब होने के बाद सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की मुख्य बातें –

 – आतंकवाद के खिलाफ भारत की हर मदद करने को तैयार सऊदी अरब

– दोस्ती दोनों देशों के DNA में है

Tag In

आतंकवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद राष्ट्रपति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *