SHILANKA

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली श्रीलंका में हुए हमले की जिम्मेदारी

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। रविवार को श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर तीन चर्च और तीन होटल सहित आठ बम धमाकों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। इन बम धमाकों में अब तक 321 लोगों को मौत हो चुकी है, जबकि 450 से अधिक लोग घायल हैं। सिलसिलेवार बम धमाकों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का हाथ होने की आशंका खुफिया एजेंसिया पहले से जाहिर कर रही थीं। रॉयटर्स ने अमाक न्यूज एजेंसी के हवाले से इस खबर की पुष्टि की।

सोमवार को इस्लामिक स्टेट समर्थक कुछ टेलिग्राम चैनलों पर 3 कथित आत्मघाती हमलावरों की तस्वीरों को जारी की गई थी, इसके बाद से साफ हो गया था कि सीरिया में वजूद खत्म होने के बाद आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने श्रीलंका का रुख कर लिया है। टेलिग्राम चैनलों ने तीनों कथित आत्मघाती हमलावरों का नाम अबुल बर्रा, अबुल मुख्तार और अबु उबैदा बताया है।

खुफिया अधिकारियों का यह शक इसलिए भी गहरा रहा था क्योंकि एक महीने पहले ही इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता अबु हसन अल-मुजाहिर ने अपना एक ऑडियो जारी किया था। इसमें उसने मुस्लिमों से न्यूजीलैंड में मस्जिद पर हमले का बदला लेने की बात कही थी, जिसमें एक बंदूकधारी ने मस्जिदों पर हमला कर 50 लोगों की हत्या की थी।

भारत ने पहली ही चेताया था श्रीलंका को

इन आतंकी हमलों से पहले ही भारत ने श्रीलंका को 4 अप्रैल को खुफिया जानकारी दी थी, लेकिन इसके बाद भी वहां आतंकी हमलों की घटना को टाला नहीं जा सका। इस बीच भारतीय अधिकारियों ने श्रीलंका को बताया है कि नेशनल तौहीद जमात के आतंकियों की दूसरी टीम बम हमले करने के लिए तैयार है। इस बीच यह भी पता चला है कि एक और होटल को निशाना बनाया जाना था, लेकिन वह फेल हो गया।

स्टेट मिनिस्टर ऑफ डिफेंस रुवान विजेवारडेने ने संसद को बताया कि शुरुआती जांच से पता चला है कि श्रीलंका में रविवार को जो हुआ, वह न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर किए गए हमले का प्रतिशोध था। धमाकों के सिलसिले में श्रीलंका ने अब तक 40 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया है।

Tag In

#bomber #colombo #lepannga news #lepannga news hindi #SriLankaBombings #st_sebastian

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *