आम जनता के हितों पर कुठाराघात करने वाला बजटः सचिन पायलट

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क,  प्रियंका शर्मा। केन्द्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट कल पेश किया गया. हालांकि इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों की मिलीजुली प्रतिक्रिया सामने आ रही हैं, वहीं केन्द्रीय बजट पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है और इसे सरकार की नाकामियों के छिपाने वाला बजट करार दिया है.

दरअसल पीसीसी मीडिया चैयरपर्सन अर्चना शर्मा ने कहा कि बजट जन भावनाओं के खिलाफ है और यह महंगाई कम करने वाल नहीं बल्कि महंगाई बढ़ाने वाला बजट साबित होगा. महंगाई की मार से जनता पहले ही दबी है. शर्मा ने कहा कि महिला वित्त मंत्री से उम्मीदें थी कि महिला सशक्तीकरण के लिये कुछ किया जायेगा, लेकिन ऐसा नजर नहीं आया, युवाओं के लिये बजट पूरी तरह निराशाजनक है.

वही, प्रदेश के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि बजट आम जनता की अनदेखी कर महंगाई बढ़ाने वाला है. बजट आमजनता के हितों पर कुठाराघात करने वाला है. वहीं उन्होंने कहा कि GDP दर 11 प्रतिशत होनी चाहिए, जबकि सरकार ने बजट में GDP दर का लक्ष्य मात्र 7%रखा. बजट में रोजगार सृजन के बारें में कोई रोडमेप नहीं है. सचिन पायलट ने कहा कि बजट में कालेधन को लेकर चुप्पी साध रखी है. नमामि गंगे, आयुष्मान भारत के बारें में वित्तीय प्रावधान नहीं हैं और ये योजनाएं सरकार के लिए वित्तीय परिदृश्य से महत्वपूर्ण नहीं है. बजट में मध्यम वर्ग को कोई राहत नहीं दी गई. महिला सुरक्षा को लेकर बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया. शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए कोई प्रावधान नहीं है.

दूसरी तरफ़ नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले पूर्ण बजट को निराशाजनक बताया है. धारीवाल ने कहा कि किसान गरीब और मध्यम वर्ग के लिए कोई बड़ी राहत नहीं दी गई है. जबकि इन वर्गों से वादा करके भाजपा दुबारा सत्ता में काबिज हुई है.

Tag In

#2019_budget #budget #session #Sachin_Pilot #बजट #मोदी_सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *