आयकर विभाग किसी भी कार्रवाही से पहले हमें सूचित करे – चुनाव आयोग

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। चुनाव आयोग ने छापेमारी को लेकर आयकर विभाग को कहा है कि वो किसी भी तरह की तलाशी या फिर छापेमारी से पहले हमें इसकी सूचना दे। चुनाव आयोग ने आयकर विभाग और कई जांचे एजेंसियों द्वारा की जा रही छापेमारी पर सख्त रुख अपनाया है। आयोग ने कहा है कि किसी भी तरह की कार्रवाही करने से पहले इसकी सूचना स्थानीय चुनाव अधिकारियों और पुलिस को दी जाए। इसके बाद ही आयकर विभाग कोई कदम उठाए। आयोग ने जांच एजेंसियों को चेताया है कि एजेंसियों बिना किसी भेदभाव, निष्पक्ष और आचार संहिता के नियमों के अनुरूप ही कार्रवाही करें।

आचार संहिता रहेगी तब तक हमें सूचना दे

आयोग ने यह भी कहा है कि यदि इस बात की पक्की जानकारी हो कि अवैध धन का इस्तेमाल चुनाव में हो रहा है तो इसकी जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी को भी दी जाए। जब तक आदर्श आचार संहिता लागू है तब तक इस व्यवस्था को अपनाया जाए। वहीं चुनाव आयोग ने मंगलवार को राजस्व विभाग के तहत आने वाली सभी जांच एजेंसियों को निर्देश दिया है कि चुनाव प्रक्रिया को दूषित करने के लिए कालेधन और अन्य अवैध तरीकों का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

राजस्व विभाग ने भी आयोग को भेजा जवाब

राजस्व विभाग ने भी चुनाव आयोग को अपना जवाब भेजा दिया। राजस्व विभाग ने जवाब में कहा है कि उसे तटस्थ, पक्षपात रहित और भेदभाव रहित शब्दों अर्थ पहले से पता है और इन्हें ध्यान में रखकर ही कार्रवाई की जाती है। जब भी कोई सूचना मिलती है तो तुरंत कार्रवाई की जाती है।

Tag In

#AACHARSANHITA #chunav aayog #election commision #INCOMETEX #loksabha-chunav #loksabhachunav2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *