re

Update प्रियंका गाँधी बोट यात्रा : इंदिरा गांधी के किए कामों को याद करते हैं, इसलिए मुझमें उनका अक्स देखते हैं लोग: प्रियंका गांधी

लोकसभा 2019,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने ब्लॉग साइट पर लिखा की कांग्रेस में वशंवाद की राजनीति है। मोदी के इस ब्लॉग से जनता को कितना असर पडेगा, ये तो बाद की बात है। लेकिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपनी तीन दिवसीय पूर्वी उत्तर प्रदेश की यात्रा के दौरे पर कहा कि पीएम जनता को मुर्ख समझना बंद करे। तो वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि वंशवाद की सबसे ज्यादा राजनीति बीजेपी ओर संघ में है। आज प्रियंका की वोट यात्रा का आखिरी दिन है। और वे वाराणसी संसदीय क्षेत्र में दौरा कर रही हैं। प्रियंका गंधी के कार्यकर्मों में मंदिरों और घाटों का दौरा, दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्रीके पतृक निवास गंगा किनारे रामघाट पर जाकर उनको श्रृदा सुमन अर्पित करेंगी और वहां से लौटकर दशास्वमेघ घाट से होते हुए बाबा विश्वनाथ की पूजा अर्चन करेंगी।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने गंगा यात्रा के दूसरे दिन मंगलवार को कहा कि लोग उनकी दादी इंदिरा गांधी का अक्स उनमें इसलिए देखते हैं, क्योंकि वे अभी भी दिवंगत प्रधानमंत्री को याद करते हैं, उनके किए कार्यो के कारण उनका सम्मान करते हैं।

priyanka gandhi

मिर्जापुर के सिंदौरा घाट पर जुटी बड़ी भीड़ को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा, “बहुत से लोग कहते हैं कि मैं अपनी दादी जैसी दिखती हूं। आप उनसे मेरी तुलना करते हैं, क्योंकि आपका उनसे लगाव रहा है। उन्होंने आप सबके लिए जो काम किए, इसलिए आप उनका आदर करते हैं।” उन्होंने लोगों के वादे पूरे न करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार पर भी तीखा प्रहार किया। प्रियंका गांधी का मानना है कि लोग उनकी दादी इंदिरा गांधी का अक्स उनमें इसलिए देखते हैं, क्योंकि वे अभी भी पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हैं, उनके किए कार्यो के कारण उनका सम्मान करते हैं। भारतीय जनता पार्टी के आरोप कि गांधी परिवार के लिए चुनाव पिकनिक जैसा है, का जवाब देते हुए कहा कि वह पिकनिक तो इटली में मनाती हैं, मगर पिछले तीन-चार साल से इटली नहीं गई हैं।

priyanka gandhi

भटोली घाट से सिंदौरा जाने के लिए प्रियंका ने छोटी नाव की सवारी की, ताकि वह गंगा किनारे बसे गांवों के लोगों से बात कर सकें। सूर्यास्त होने पर लोगों ने अपने मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाकर प्रियंका को रास्ता दिखाते रहे। लोगों से बातचीत के बाद वह मोटरबोट पर जाकर बैठ गईं।सुबह में विंध्यवासिनी देवी मंदिर जाकर उन्होंने विंध्यवासिनी की पूजा की। इससे पहले, प्रियंका ने भदोही में सीता मंदिर में दर्शन-पूजन किया। वहां जुटे लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने योगी सरकार के दो साल पूरे होने पर किए जा रहे सरकारी दावों पर तंज कसा।

प्रियंका ने कहा, “योगी सरकार ने दो साल का जो रिपोर्ट कार्ड घोषित किया है, वो देखने में बहुत अच्छा लग रहा है लेकिन विकास और योजनाओं की जमीनी हकीकत से कोई वास्ता नहीं है। मैं रोज जनता से मिल रही हूं और सभी लोग प्रताड़ित हुए हैं।”

प्रियंका ने कहा, “किसान, बुनकर समेत सभी वर्ग परेशान हैं। पांच साल में केंद्र सरकार ने क्या-क्या किया, अब मैं सब जान गई हूं। मोदी सरकार की डेट एक्सपायर हो चुकी है।” उन्होंने कहा, “मोदी सरकार विपक्ष से पूछती है कि उन्होंने 70 साल में क्या किया? इस तर्क का अब कोई औचित्य नहीं है। अब उन्हें (बीजेपी को) बताना चाहिए कि उन्होंने सत्ता में रहते हुए अपने पांच साल में क्या किया है।”

इस मौके पर प्रियंका गांधी बनकट दलित बस्ती पहुंचीं। वह यादवों और दलित समाज के लोगों से मिलीं। इसी क्रम में उन्होंने शिक्षामित्रों से भी मुलाकात की व राष्ट्रीय बालश्रम परियोजना का प्रतिनिधिमंडल भी उनसे मिला।

Tag In

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *