aam

इन शारीरिक बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता हैं फलों का राजा आम

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। गर्मी का मौसम अब धीरे धीरे अपने पैर पसारने लग गया है। तीखी गर्मी से अब लोग परेशान नजर आ रहे है। गर्मी का मौसम आते ही हमारी दिनचर्या के साथ साथ खान पान, रहन सहन के तरीकों में बदलाव आने लगता है।

इसी बीच आपको बता दें कि गर्मी के दिनों में फलों का राजा आम हर आयु वर्ग को बहुत पसंद आता है। आम इस मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाते है। आम में कई प्रकार के औषधीय गुण पाएं जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते है। आज हम आपको आम के सेवन से होने वाले शारीरिक फायदों के बारें में बता रहा हैं। तो आइए नजर डालिए…

आंखों के लिए गुणकारी

कई लोग अपनी आंखों की रोशनी के कारण बहुत परेशान नजर आते है। आज के समय में छोटे छोटे बच्चों की आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है। ऐसे में आम आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आम में अच्छी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए गुणकारी

फलों के राजा आम में विटामिन सी के अलावा फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल को सही प्रकार बनाए रखने में भी मददगार होता है।

त्वचा के लिए है गुणकारी

अक्सर कई लोग अपनी त्वचा की परेशानी से भी काफी परेशान रहते है। ऐसे में आम में पाया जाना वाला विटामिन सी शरीर को संक्रमण से बचाने में फायदेमंद होता है।

चेहरे पर ग्लो लाने में गुणकारी

अगर आप अपने चेहरे को चमकीला और सुंदर बनाना चाहते है तो आम आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। चेहरे पर अगर आप आम के गुदे का पैक लगाओंगे तो जल्दी ही आपके चेहरे में निखार आने लगेगा।

याददास्त बढ़ाने में गुणकारी

आम में ग्लूटामिन एसिड नामक प्रदार्थ पाया जाता है। जो हमारी स्मरण शक्ति के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप अपनी मैमोरी बढ़ाना चाहते है तो आम आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

हार्ट अटैक में फायदेमंद

अगर आप प्रतिदिन आम का जूस पीओंगे तो ये आपके शरीर में खून के थक्के नहीं जमने देगा। जिससे हार्ट अटैक की बीमारी का खतरा भी कम ही होगा।

कैंसर में फायदेमंद

आम में कई प्रकार के शानदार तत्व पाएं जाते है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी काफी मददगार होता है।

Tag In

#aam #eat #lepannga news hindi #mango #mango_eat mango eat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *