इसलिए मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इन दिग्गज मंत्रियों को नहीं मिली जगह…

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। 17वीं लोकसभा के लिए संपन्न हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर प्रचंड बहुमत हासिल कर केन्द्र में सरकार बनाने में कामयाब हुई और मोदी लगातार दूसरी बार पीएम चुने गए है। गुरूवार को राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी के साथ कैबिनेट के उनके दूसरे सहयोगियों ने भी शपथ ली।

बहरहाल, बता दें कि मोदी के दूसरे कार्यकाल में कई ऐसे दिग्गज नेताओं को शामिल नहीं किया गया है। जो पहले कार्यकाल में मोदी कैबिनेट में मंत्री रह चुके है। इस कड़ी में पहला नाम है मेनका गांधी। गांधी परिवार की बहू मेनका गांधी का पार्टी में अहम स्थान था। लेकिन इस बार मेनका गांधी को कोई जगह नहीं मिली। अब मेनका गांधी की जगह स्मृति ईरानी को जगह दी गई है।

सुषमा स्वराज मोदी कैबिनेट के पहले कार्यकाल में विदेश मंत्री के अहम पद पर आसीन थी। स्वराज ने अपने पहले कार्यकाल में कई अहम फैसले लिए। जिनके कारण उन्होंने देश का ही नहीं बल्कि दुनिया के लोगों का भी दिल जीत लिया। हालांकि इस बार सुषमा स्वराज खराब स्वास्थ्य रहने के कारण मंत्रीमंडल में शामिल नहीं हुई। बता दें कि खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए सुषमा ने पहले ही लोकसभा चुनाव से दूरी बना ली थी।

अरूण जेटली मोदी सरकार में पिछले कार्यकाल में वित्त मंत्री के अहम पद पर आसीन रह चुके है। लेकिन जेटली ने इस बार शपथ ग्रहण से पहले ही कोई जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया। उन्होंने अपनी बीमारी का हवाला देते हुए कहा कि पीएम मोदी से कहा कि दूसरे कार्यकाल में कोई जिम्मदारी नहीं संभालूगा। इसी के साथ मोदी ने जेटली की बात का सम्मान किया और इस बार कोई भी कार्यभार नहीं सौंपा।

सुरेश प्रभु पीएम नरेन्द्र मोदी के पहले कार्यकाल में रेलमंत्री बनाए गए थे। लेकिन बाद में प्रभु को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री का मंत्रालय सौंपा गया। लेकिन इस बार के कार्यकाल में सुरेश प्रभु को कोई भी जगह नहीं मिली है।

इनके अलावा राधा मोहन सिंह, अनंत गीते, चौधरी वीरेंद्र सिंह, जुआल ओराम को भी इस बार जगह नहीं मिली है। इनके अलावा महेश शर्मा, मनोज सिन्हा, राज्यवर्धन सिंह राठौड और अल्फोंस कनंनथम स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्रियों को भी नए मंत्रिमंडल में कोई जगह नहीं मिली है।

Tag In

#arunjaitley #ministers #PMMODI #sushmaswaraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *