इस कारण अब रिलायंस जिओ में फ्री कॉलिंग होने जा रही है बंद!

tech,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। टेलिकॉम कंपनी में काफी समय से इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज को लेकर बहस चल रही है। रिलायंस जिओ चाहती है की ट्राई इंटरकनेक्ट चार्ज को कम कर दे। लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हुआ है इसलिए रिलायंस जिओ ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब से रिलायंस जिओ अपने यूजर्स को आउटगोइंग कॉल फ्री नहीं देगा। आज से रिलायंस से कॉल करने पर जिओ पर कॉल तो फ्री होगा परन्तु और किसी भी नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री नहीं होगी।

रिलायंस जिओ ने एलान किया है की अब उनके यूजर्स को दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के 6 पैसे मिनट के हिसाब से पैसे देने होंगे। जिओ से जिओ और लैंडलाइन कॉलिंग फ्री होगी। इसके साथ ही यूज़र्स को कुछ डाटा फ्री देने का एलान भी किया गया है। फ्री डाटा देकर जिओ फ्री कॉलिंग ना दे पाने की भरपाई की तरह काम करेगा। जिओ ने बताया है की दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए ग्राहक को अतिरिक्त टॉप अप करवाना होगा। जिओ का कहना है की जब तक ट्राई टर्मिनेशन चार्ज जीरो नहीं कर देता तब तक दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग चार्ज लगता रहेगा। वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है।

पोस्ट पेड़ कस्टमर्स को 6 पैसा सेकण्ड से पैसे चुकाने होंगे और इसकी भरपाई भी कंपनी डाटा यूसेज बढाकर करेगी। ऐसा पहली बार हुआ है की रिलायंस जिओ से दूसरे नेटवर्क पर बात करने के एक्स्ट्रा पैसे चुकाने होंगे। ट्राई ने 2017 में इंटरकनेक्शन यूसेज 14 पैसे से घटाकर 6 पैसे कर दी थी और कहा गया था की इसे 2020 तक हटा दिया जाएगा। पर अभी इसकी कोई गुंजाईश नजर नहीं आती है। रिलायंस जिओ ने चार तरह के वाउचर रिलीज कीए हैं, एक जिसमे 10 रूपए का जिसमे 124 मिनट और 1 जीबी डाटा, दूसरा 20 रूपए का जिसमे 249 मिनट साथ ही 2 जीबी डाटा दिया जाएगा, तीसरा वाउचर 50 रूपए का है जिसमे 656 मिनट और 5 जीबी डाटा मिलेगा। चौथा वाउचर 100 रूपए का होगा जिसमे 1362 मिनट और 10 जीबी डाटा का ऑफर दिया गया है।

Tag In

#callingcharge #jio #othernetwork #reliancejio

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *