modi bjp

इस दिन पीएम मोदी ले सकते हैं शपथ, आज पहले राष्ट्रपति को सौपेंगे इस्तीफा

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 के बाद अब एक बार फिर 17वीं लोकसभा के लिए शपथ लेंगे। माना जा रहा है कि पीएम मोदी दूसरी बार 29 मई को शपथ ले सकते हैं। 16वीं लोकसभा के लिए पीएम मोदी ने 2014 में 26 मई को शपथ ली थी। लेकिन इस बार मतगणना ही 23 मई को हुई है और पूरे नतीजे आने में 24 मई भी बीत गई।

भाजपा संसदीय बोर्ड ने परिणाण आने के बाद गुरुवार को एक प्रस्ताव पास कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है और मोदी को धन्यवाद दिया है। भाजपा संसदीय बोर्ड की ओर से जो प्रस्ताव पास किया गया, उसमें बताया गया है कि मोदी सरकार की गरीबों के लिए बनाई गई नीतियां, राष्ट्रीय सुरक्षा और सबका साथ, सबका विकास के चलते पार्टी को यह जीत मिली है। इस प्रस्ताव में हिंसा के बावजूद समर्थन देने के लिए पश्चिम बंगाल की जनता को धन्यवाद दिया।

शपथ से पहले होंगी ये बड़ी घटना

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कई अन्य बड़े घटनाक्रम होंगे। शपथ ग्रहण से पहले 24 मई की शाम पांच बजे कैबिनेट की बैठक प्रस्तावित है। इस बैंठक में 16वीं लोकसभा को विघटित किए जाने का प्रस्ताव रखा जाएगा।

देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह शाम 5.30 बजे बैठक में एक प्रस्ताव रखेंगे। यह प्रस्ताव पीएम मोदी को धन्यवाद देने के लिए होगा। जब यह प्रस्ताव पारित हो जाएगा उसके बाद प्रधानमंत्री बैठक में आएंगे। आज यानि की शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे और उन्हें अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इसके बाद नई सरकार बनाने की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस बार की लोकसभा के लिए चुनकर आए भाजपा के नए संसद सदस्य शनिवार को मुलाकात कर सकते हैं, इस मुलाकात में वो नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे। कहा जा रहा है कि पीएम मोदी 29 मई को शपथ ले सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद भाजपा के संसदीय दल की बैठक होगी। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

मोदी को नेता चुने जाने की औपचारिकताओं के बाद मोदी और भाजपा व एनडीए के अन्य नेता राष्ट्रपति से मिलेंगे। ये सारे नेता मिलकर राष्ट्रपति के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। संभवत: 29 मई को सरकार का शपथ समारोह होगा।

इससे पहले मोदी अपने मंत्रियों के नाम तय करेंगे। जो विजयी सांसद हैं उनके नामों की सूचि चुनाव आयोग राष्ट्रपति को सौंपेगा। यह सूची शनिवार को सौंपे जाने की संभावना है।

बता दें कि 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनावों में भाजपा ने प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी की है। अभी तक के नतीजों के अनुसार, भाजपा 302 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और 1 सीट पर अभी भी आगे चल रही है। इस तरह भाजपा ने अकेले दम पर ही बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। पीछली बार 16वीं लोकसभा के चुनावों में देश में मोदी की लहर थी और उस चुनाव में मोदी लहर में भाजपा ने 543 में से 282 सीटें हासिल की थी।

पिछली बार के चुनाव में भाजपा को मिले बहुमत को देखकर राजनैतिक जानकारों का कहना था कि शायद भाजपा अपने चरम को छू चुकी है अब आने वाले चुनाव में भाजपा में इससे भी कम सीटें जीत पाएगी। लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व और अमित शाह की रणनीति के सामने ये सारे कयास गलत गलत साबित हुए और पार्टी ने 2019 के आम चुनावों में 2014 से भी प्रचंड जीत हासिल की है।

Tag In

#lok sabha election 2019 #lok sabha elections 2019 #loksabh-2019 #modi #modi-sarkar #pm_modi #PMMODI #pmnarendramodi #नरेन्द्रमोदी #पीएम मोदी bjp loksabha-2019 modi narendra-modi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *