bhaktisharma

उदयपुर की बेटी फोर्ब्स की मोस्ट पावरफुल महिला, तैराकी में हासिल किया नाम

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज़ डेस्क, तीर्थ राज । राजस्थान के उदयपुर की 28 वर्षीय भक्ति शर्मा ने दुनिया में प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम रोशन किया है। नन्ही जलपरी के नाम से फेमस हुई भक्ति ने तैराकी में कई आयाम स्थापित कर बड़ा नाम हासिल किया है। तैराकी के क्षेत्र में लगातार नए कमाल करने वाली भक्ति की मेहनत के दम पर इस बार उन्हें फोर्ब्स 2019 की मोस्ट पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है। नन्हीं जलपरी भक्ति शर्मा ने तैराकी के क्षेत्र में पुरी दुनिया में अपनी खास पहचान बनाई है। भक्ति शर्मा की सफलता में उनकी मां लीना शर्मा का बहुत योगदान रहा है, वे भक्ति की कोच रहीं है।

छोटी सी उम्र में ही कई आयाम हासिल कर बनीं नन्ही जलपरी

उदयपुर निवासी भक्ति शर्मा ने दुनिया में तैराकी के दम पर मेहनत कर अपनी एक अलग ही पहचान बनाने के साथ ही दुनिया में प्रदेश ही नहीं भारत का नाम रोशन किया है। अब फोर्ब्स की मोस्ट पावरफुल महिलाओं की सूची में शामिल हुई उदयपुर की नन्ही जलपरी भक्ति शर्मा की ख्याति और बढ़ चुकी है। इस सूची में सिने स्टार प्रियंका चोपड़ा और बॉक्सर मैरी कॉम भी शामिल हैं। भक्ति शर्मा का नाम इस सूची में आने के बाद वो काफी उत्साहित हैं और अपनी इस मेहनत को आगे भी जारी रखने की बात कह रही हैं। भक्ति शर्मा कहतीं हैं कि “कड़ी मेहनत के दम पर सफलता हासिल की जा सकती है।”

सात समंदर व पांच महासागर में तैराकी कर बनी पहली महिला

बचपन से ही मन में कुछ कर दिखाने का जज्बा रखने वाली उदयपुर की बेटी भक्ति ने छोटी उम्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की थी। साल 2006 में महज 16 साल की छोटी सी उम्र में भक्ति ने इंग्लिश चैनल पार कर सबसे छोटी उम्र में यह उपलब्धि हासिल की और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर ‘नन्हीं जलपरी’ कहलाई थी। साथ ही अपनी मां के साथ इंगलिश चैनल पार करने वाली पहली महिला का खिताब भी अपने नाम किया। वहीं भक्ति सात समंदर और पांच महासागर में तैराकी करने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं और अंटार्टिका महासागर में सबसे लंबी तैराकी करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर दुनिया भर में मशहूर हो गईं। इसके अलावा जुरिक लेक में इंटरनेशनल मैराथन में भी भक्ति शर्मा ने गोल्ड मैडल प्राप्त कर चुकी हैं।

भक्ति की सफलता में उनकी मां का बड़ा योगदान

छोटी सी उम्र में ही तैराकी की दुनिया में बड़ा नाम हासिल करने में सफलता पाने वाली उदयपुर की बेटी भक्ति शर्मा बचपन से ही अपनी मेहनत और लग्न के कारण हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचती थी। भक्ति अब ओलंपिक की तैयारी कर रही है और अमेरिका में रहकर अपनी पढ़ाई को भी आगे बढ़ा रही है। भक्ति शर्मा की सफल जिंदगी के पीछे उनकी मां का बहुत बड़ा योगदान रहा है। भक्ति की मां लीना शर्मा ही उनकी तैराकी की कोच रही हैं। उनकी इसी लग्न और मेहनत का ही नतीजा है कि आज फोर्ब्स जैसी इंटरनेशनल पत्रिका में मोस्ट पावरफुल वीमन की सूची में उनका नाम शामिल किया है। महज 16 साल की उम्र में जलपरी के रूप में भक्ति ने अपनी पहचान पूरी दुनिया में बना ली और उसके बाद भक्ति कि सफलता की कहानी लगातार आगे बढ़ती गई।

Tag In

#उदयपुर #ओलम्पिक #तैराकी #तैराकी- खेल #भक्ति-शर्मा #मेरी-कॉम #साथ-समंदर राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *