air india

एअर इंडिया को हुआ 300 करोड़ का घाटा, जानिए ये रहा कारण

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद करने से एअर इंडिया को 300 करोड़ का नुकसान हुआ है। दरसअल, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस कई दिनों तक बंद रखा था। इस कारण एअर इंडिया को यूरोप, गल्फ देशों और अमेरिका की फ्लाइट्स को डायवर्ट करके लंबा रूट लेना पड़ा। इस एयरस्पेस बंद होने के कारण नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट्स को हर रोज 6 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था।  इस नुकसान का कारण एअर इंडिया को रूट डायवर्जन के कारण अधिक फ्यूल खर्च, केबिन स्टाफ के खर्चे और कई फ्लाइट्स को कैंसिल बताया जा रहा है। एयरस्पेस बंद होने के कारण नई दिल्ली से अमेरिका की फ्लाइट्स को दो से तीन घंटे का अधिक समय लगता था। वहीं, यूरोप की फ्लाइट्स को 2 घंटे का अधिक समय लगता था।

अमेरिका भी कर सकती है उड़ाने बंद

उधर, एअर इंडिया का कहना है कि अमेरिकी विमान सेवा कंपनी यूनाइटेड ने दिल्ली-नेवार्क की उड़ान अस्थाई रूप से रद्द कर दी है और हालात पर उसकी नजर है। अमेरिका अपनी उड़ाने बंद कर सकता है, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते हैं। एअर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए विमान संचालन एयरलाइन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण उड़ानों की दिशा में परिवर्तन को लेकर अबतक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय को दी घाटे की जानकारी

एअर इंडिया ने अपने इस घाटे की जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय को दी है, साथ ही मुआवजे की मांग की है एअर इंडिया ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को बताया कि कंपनी इस घाटे को वहन करने में असमर्थ है। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में जल्द उचित कदम उठाया जाएगा।

गौरतलब है कि बीते 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी आ गई थी। इस बीच भारत ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर दिया। इस के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था।

Tag In

#airindia jet #airindia jet news #airindia news #amarika airindia pak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *