ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया ‘विराट सेना’ को चित

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया ‘विराट सेना’ को चित

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। ऑस्ट्रेलिया और भारत के पांचवे वनडे मैच में विराट सेना को आखिरी और निर्णायक वनडे मुकाबले में 35 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा। सीरीज के शुरुआत में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी। लेकिन इसके बाद रांची में खेले गए तीसरे मैच से सीरीज की दशा दिशा ही बदल गई और लगातार तीन मैच में हार का सामना करते हुए टीम इंडिया ने 3-2 के अंतर से सीरीज गंवा दी। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने एक स्पेशल क्लब में अपना नाम शुमार कर लिया वहीं भारतीय टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। भारतीय टीम पांच या उससे ज्यादा मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद दो बार सीरीज गंवाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने किया हिसाब चुकता

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने महज एक महीने बाद ही विराट सेना से घर पर मिली हार का हिसाब चुकता कर लिया। भारतीय टीम को उसके घर में पहले दो मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 से मात देने के बाद वनडे सीरीज पर भी 3-2 से कब्जा कर लिया। यह विराट कोहली की कप्तानी में घरेलू सरजमीं पर मिली पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज हार है। ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे से पहले विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में घर पर अविजेय थी लेकिन टी-20 और वनडे सीरीज में मिली हार ने उनके अविजेय रहने के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। आस्ट्रेलियाई टीम की भारत में 10 साल बाद पहली वनडे सीरीज जीत है। दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 273 रनों की चुनौती पेश की। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम मेहमान गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सकी और निर्धारत 50 ओवर में 237 रन पर ढेर हो गई।

रोहित शर्मा ने बनाएं सर्वाधिक रन

भारत की ओर से बल्लेवाजी में रोहित शर्मा (56) ने सर्वाधिक रन बनाए। रोहित के अलावा भुवनेश्वर कुमार (46) और केदार जाधव (44) ने टिककर बल्लेबाजी की। दोनों सातवें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की शानदार साझेदारी की। हालांकि दोनों टीम को जीत की मंजिल तक नहीं पहुंचा सके। इन तीनों को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका। रवींद्र जडेजा (0), विराट कोहली (20), रिषभ पंत (20), विजय शंकर (20), शिखर धवन (12), कुलदीप यादव (8), मोहम्मद शमी ने 3 रन बनाए। वहीं, जसप्रीत बुमराह 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

उस्मान ख्वाजा ने जडा शतक

पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा (100) ने सबसे अधिक रन बनाए। उनके अलावा  पीटर हैंड्सकॉम्ब (52), एरोन फिंच (27), झाए रिचर्डसन (23), मार्कस स्टोइनिस (20), एश्टन टर्नर (20), पैट कमिंस (15), एलेक्स कैरी (3), ग्लेन मैक्सवेल ने 1 रन का योगदान दिया जबकि नाथन ल्योन 1 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने 3, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं  कुलदीप यादव ने एक विकेट हासिल किया।

Tag In

#austrilia #India vs Australia #india-austrilia #india-austrilia # cricket #virat kholi #Virat Kohli

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *