कर्नाटक में गंठबधन सरकार का चला आ रहा सियासी ड्रामा खत्म, भाजपा सरकार बनाने को तैयार

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। करीब एक महीने से चला आ रहा कर्नाटक के नाटक का मंगलवार देर शाम समापन हो गया। कांग्रेस और जदएस विधायकों के इस्तीफे से लड़खड़ाई 14 महीने पुरानी एचडी कुमारस्वामी सरकार बहुमत परीक्षण में फेल होने के बाद सत्ता से बाहर हो गई।

बता दें, मंगलवार को हुए मतविभाजन में सीएम एचडी कुमारस्वामी के विश्ववासमत के पक्ष में 99 और विपक्षी में 105 वोट पड़े। इसके साथ ही 6 वोटों के अंतर से एचडी कुमारस्वामी की कुर्सी चली गई। हार के बाद सीएम एचडी कुमारस्वामी ने देर रात अपना इस्तीफा राज्यपाल वजूभाई को सौंप दिया। दूसरी ओर, नेता प्रतिपक्ष और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने इसे लोकतंत्र की जीत बताई और सरकार बनाने का भरोसा जताया है।

गौरतलब हैं कि मंगलवार को हुए मतविभाजन के दौरान 225 सदस्यों में से 20 सदस्य अनुपस्थित थे। इस दौरान मौजूद सदस्यों में से कुमारस्वामी को 103 वोटों की जरूरत थी। लेकिन कुमारस्वामी ये आंकड़ा हासिल नहीं कर पाए। इस हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे लोकतंत्र, ईमानदार और कर्नाटक की जनता की हार बताई। बता दें कि कांग्रेस-जदएस सरकार 2018 में बनी थी। इसी बीच कोई अनहोनी न हो इसलिए प्रशासन ने दो दिन के लिए शहर में धारा 144 लगाई है।

Tag In

# एचडी_कुमारस्वामी #BJP #कर्नाटक #येदियुरप्पा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *