कर्नाटक में येडियूरप्पा आज पेश करेंगे अपना बहुमत, लेकिन बहुमत साबित करने से पहले स्पीकर का ये बड़ा फैसला

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। कर्नाटक के नए सीएम बीएस येडियूरप्पा सरकार का आज फ्लोर टेस्ट होगा। सत्ता में बने रहने के लिए येडियूरप्पा को आज विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना होगा। साथ ही खबर मिल रही हैं कि बीएस येडियूरप्पा विश्वासमत हासिल करने के बाद आज वित्त विधेयक भी पेश कर सकते है।

इसी बीच बहुमत साबित करने से एक दिन पहले कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। विधानसभा अध्यक्ष ने दल बदल विरोधी कानून के तहत 14 और बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी। सदस्यता रद्द किए गए विधायकों में कांग्रेस के 13, जनता दल (सेकुलर) के 3 विधायक और एक विधायक निर्दलीय शामिल हैं। इसी के साथ अब कुल इस्तीफा दिए 17 विधायक अयोग्य करार दिए जा चुके हैं।

अयोग्य हुए 17 विधायकों ने इसी के साथ ऐलान किया हैं कि वो सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे। गौरतलब हैं कि 17 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बाद अब कर्नाटक विधानसभा में सदस्यों की संख्या 208 रह गई है। इस प्रकार अब बहुमत का आंकड़ा 105 ही रह गया। बता दें कि 17 विधायकों के अयोग्य घोषित होने के बावजूद भी भारतीय जनता पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

बीते दिनों एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद कर्नाटक में सीएम एचडी कुमारस्वामी अपना बहुमत साबित नहीं कर पाए। उसके बाद शुक्रवार को कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येडियूरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

Tag In

#mlas_disqualified #speaker_ramesh_kumar #yeddyurappa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *