amit-udhav

कल तक बड़े भाई का दम रखने वाली शिवसेना लाज बचाने के खात़िर बीजेपी के साथ

लोकसभा 2019,

“महाराष्ट्र की राजनीति में कल शाम दिलचस्प मोड़ आया जब बड़े भाई का दम भरने वाली शिवसेना ने छोटे भाई की कुर्सी पर बैठना मंजूर कर लिया। बीजेपी और शिवसेना अब गठबंधन के बाद लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव में शिवसेना के हिस्से 23 सीटें तो बीजेपी को 25 सीटों पर चुनाव लड़ना है। विधानसभा में दोनों दल बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। “


ले पंगा न्यूज़ डेस्क । सत्ता सुन्दरी के लिए राजनीतिक दल स्थापित मान्यताओं और विचारों को दरकिनार करके किसी भी हद तक जा सकते हैं। ऐसा ही कुछ महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच में कल रात हुए गठबंधन के समझौते से नज़र आ रहा है। हांलाकि शिवसेना और बीजेपी दोनों के मुद्दे और विचार एक जैसे ही रहे हैं। लेकिन हालिया हालातों के बाद शिवसेना नेताओं ने भाजपा की धज्जियां उधेड़में में कोई कोर कसर छोड़ी थी। दोनों दलों ने सैद्धांतिक तौर पर लोकसभा चुनाव 2019 में एक साथ आने का फैसला तो किया है। मुंबई से हमारे ले पंगा संवाददाता ने बताया कि मराठी माणुस को बीजेपी-शिवसेना गठबंधन रास नहीं आ रहा है।

महाराष्ट्र की जनता को रास नहीं आ रहा गठबंधन

ले पंगा संवाददाता ने अंधेरी स्टेशन पर जब कुछ लोगों से इस गठबंधन के बारे में बातचीत की तो नतीजे चौकाने वाले थे। लॉअर प्रेल में एक प्राइवेट फर्म करने वाले अमित देशमुख ने ले पंगा से कहा कि कल तक तो सामना में राहुल गांधी की तारिफें छपती रहीं हैं। उद्धव ठाकरे और शिवसेना के नेता नोटबंदी और जीएसटी जैसे मामलों पर भाजपा का विरोध करते आये हैं। तो यह गठबंधन किस बुनियाद पर है, ये सवाल प्रमुखता से सामने आ रहा है। तो वहीं बीटी के एक सरकारी कार्यालय में काम करने वाली 25 वर्षीय स्वाति कोकाटे ने ले पंगा से कहा कि शिवसेना अपना बचा खुचा आधार भी इस लोकसभा चुनाव में गंवा बैठेगी। बता दें कि, गत दिनों जब अमित शाह मुंबई के दौरे पर तो उद्धव ठाकरे की बेरूखी और शिवसेना के नेता के तल्ख बयानों के चलते बीजेपी तिलमिला गई थी। वहीं राज ठाकरे की एनसीपी नेता मराठा छत्रप शरद पवार से बढ़ती नजदीकयों के बात हताश शिवसैनिक अगल पाला बदल दे तो कोई आश्यर्य की बात नहीं होगी।

अब मनमुटाव खत्म, जीतेंगे 45 सीटें – अमित शाह

वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का दावा है कि लोकसभा चुनाव में 48 में से 45 सीटें हमारा गठबंधन जीतेगा। अमित शाह ने इशारों ही इशारों में शिवसेना को चेताया भी और कहा कि हमारे और शिवसेना के बीच मनमुटाव चल रहा था औऱ दोनों पार्टियों ने सारा मनमुटाव खत्म करके एक साथ आने का फैसला किया है। अमित शाह के इस बयान पर ले पंगा संवाददाता ने मुंबई के दादर रेलवे स्टेशन पर जब लोगों से बात की तो लोगों की प्रतिक्रिया इस प्रकार थी। ‘ शिवसेना की सेटिंग हो गई बीजेपी के साथ, हिस्सा तय हो गया ‘ – महेश पराठकर ।…तो वहीं दूसरे गिरीश सोनावने ने कहा कि पब्लिक सब जानती है।

पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में भी था साथ

उल्लेखनीय है कि 2014 में बीजेपी औऱ शिवसेना ने एक साथ लोकसभा की 48 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें बीजेपी 26 सीटों पर मैदान उतरीं थी, मोदी लहर में 23 सीटों पर जीत हासिल की जबकि शिवसेना 22 सीटों पर चुनाव लड़ रही थी और उसे 18 सीटों पर जीत मिली। वहीं विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना दोनों अलग-अलग चुनाव लड़े, लेकिन परिणाम आने के बाद दोनों दल एक हो गए। 288 सदस्यो वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 63 सीटें मिलीं थी। बीजेपी और शिवसेना की सीट शेयरिंग पर क्या परिणाम आएंगे ये तो वक्त ही तय करेगा। फिलहाल 25 वर्षों से भाजपा और शिवसेना का गठजोड़ है। उद्धव ठाकरे के मुताबिक पिछले 5 साल में हमारे बीच में कुछ कंफ्यूजन चल रहा था लेकिन अब कोई कंफ्यूजन नहीं है। मैं आगे सरकार के साथ समय-समय पर सलाह मशविरा करता रहूंगा।

गौरतलब है कि सोमवार को पिछले एक साल तक के लंबे समय के बाद शिवसेना ने अपनी नाराजगी खत्म कर महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनाव साथ लड़ने की घोषणा की है औऱ इस तरह भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना में फिर से गठबंधन के तहत दोस्ती हो ही गई। अब लोकसभा चुनाव 2019 में दोनों पार्टियों में सीटों का भी समझौता हो गया है। महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी 25 सीटों पर मैदान में उतरेंगी। और शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ने वाली हैं। शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे की भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से लंबी मुलाकात के बाद आखिरकार इस गठबंधन पर मुहर लगी। इस बैठक के बाद दोनों नेताओं ने एक प्रेसवार्ता आयोजित कर इस गठबंधन का ऐलान किया।

Tag In

# Modi to become pm again # National News # News # नरेंद्र मोदी # पीएम मोदी पर मुलायम सिंह यादव का बयान # मुलायम सिंह # सोनिया गांधी #udhav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *