कांग्रेस में मची हलचल, नए अध्यक्ष का चुनाव होगा चुनौतिपुर्ण

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देखकर कांग्रेस पार्टी में हलचल मचा दी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कल देर रात ट्वीट किया जिसमें लिखा, ‘राहुल जी का इस्तीफा दुर्भाग्यपूर्ण है, इस हार के लिए हम सभी जिम्मेदार हैं, उन्होंने कम वक्त में ही पार्टी में जबर्दस्त योगदान दिया है और हम सभी मानते हैं कि उनका प्रयास आगे भी चलना चाहिए।’ इसके बाद अहमद पटेल ने राहुल गांधी के लिए ट्वीट किया, ‘वे मेरे और हमारे नेता हैं और हमेशा रहेंगे और कांग्रेस को मजबूत करने का काम करते रहेंगे।

आपको बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी के विशेष सलाहकार रह चुके हैं। अहमद पटेल ने पार्टी के अन्य नेताओं को भी लोकसभा चुनाव में मिली हार की जिम्मेदारी लेने का कहा है।


गौरतलब है कि राहुल गांधी ने आम चुनावों में मिली हार की जिम्मेदारी लेते हुए ट्विटर के जरिये अपना इस्तीफा सार्वजनिक किया और कहा कि उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, वे अब कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष नहीं हैं। इसके साथ ही राहुल ने कहा कि कांग्रेस को अपना नया अध्यक्ष चुनने में अब और देर नहीं करनी चाहिए।

नजर नहीं आ रहा है कोई बड़ा नेता

कांग्रेस में ऐसे नेता का अभाव है, जो राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य हो। इसके पीछे भी राजनीति के जानकार पार्टी पर गांधी परिवार की पकड़ को प्रमुख वजह बताते हैं। राजनीतिक विश्लेषक अमिताभ तिवारी कहते हैं कि गांधी परिवार ने किसी नेता को बढ़ने भी नहीं दिया। वह कहते हैं कि सीताराम केसरी से पहले पार्टी के अध्यक्ष रहे पीवी नरसिम्हाराव के बाद कोई ऐसा गैर गांधी नेता नहीं हुआ, जिसका राष्ट्रीय स्तर पर जनाधार और स्वीकार्यता हो।

कांग्रेस के लिए नया अध्यक्ष चुनने में गुटबाजी भी बड़ी चुनौती होगी। पार्टी में गुटबाजी की तरफ राहुल ने भी इशारा किया, लेकिन अमिताभ तिवारी इसके लिए भी गांधी परिवार को ही प्रमुख वजह बताते हैं। वह कहते हैं कि बतौर कांग्रेस अध्यक्ष पीवी नरसिम्हा राव का कार्यकाल बिना किसी हस्तक्षेप के पूरा हुआ था। इसके बाद सीताराम केसरी को हटा पार्टी की कमान सोनिया गांधी को सौंप दी गई। दूसरी तरफ एक धारणा यह भी रही है कि गांधी परिवार पर पार्टी की निर्भरता बनी रहे, केवल इसलिए पार्टी के नेताओं को एक-दूसरे में उलझाकर रखा गया।

Tag In

#कांग्रेस #राहुल_गांधी #लोकसभा_चुनाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *