कानून व्यवस्था सुधार के लिए सरकार कटिबद्ध ।

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के 49 वे स्थापना दिवस में शामिल हुए। वहाँ अपने संबोधन में उन्होंने कानून और पुलिस विकास पर अपने विचार रखे। शाह ने कहा की देश की अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए जरुरी है की देश की आतंरिक कानून व्यवस्था में सुधार हो। उन्होंने बीपीआरडी को आतंरिक सुरक्षा मजबूत करने मे थिंकटैंक बताया। उन्होंने बताया की प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य है की हमारी अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचे और बिना आतंरिक सुरक्षा यह मुश्किल है।

शाह ने कहा की सरकार जल्द ही राष्ट्रीय स्तर की पुलिस यूनिवर्सिटी तथा फोरेंसिक यूनिवर्सिटी बनाने जा रही है। गृहमंत्री ने कहा की आईपीसी और सीआरपीसी में बदलाव की जरुरत है। समय के साथ इन मे भी बदलाव लाना है तथा सरकार इसके लिए काम कर रही है। फोरेंसिक साइंस की रिपोर्ट की मदद से अपराधो में सजा दिए जाने की दयनीय स्थिति को बदला जा सकता है।

उन्होंने कहा बीपीआरडी को राज्य पुलिस आधुनिकीकरण का अच्छा प्लान बनाना चाहिए। जेल अधिकारीयों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण की आवश्यकता है। इसमें पुलिस अनुसन्धान और विकास ब्यूरो पुलिस व्यवस्था में सुधार में अच्छी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने बीपीआरडी की तारीफ करते हुए कहा की जो संस्था 50 साल तक अपना काम कर रही है उस संस्था और उसमे काम करने वालो में जरूर कोई बात है। उन्होने कहा की पुलिस व्यवस्था के साथ ही पोलिसिंग में भी सुधार की जरुरत है। बदलते समय में कानून के सामने की चुनौतियां भी बदल रही है इसलिए पुलिस आधुनिकीकरण की भी आवश्यकता है।

Tag In

# Narendra modi #amit shah #crime #Police #Prime Minister Narendra Modi home minister india police pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *