maruti-suzuki

क्या आप भी मारूती की डीजल कारों के फैन हैं तो, आपके लिए यह खबर बूरी खबर साबित हो सकती है

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। आपके पास मारूति सुजुकी की डीजल मारूति कार होगी। और इसके फीचर और इसकी सुविधाएं आपको आकर्षित भी करती होंगी। मारूति की इन डीजल कारों को चलाकर आप को खुशी भी होती होगी। लेकिन अब आपकी यह खुशी ज्यादा दिन नहीं रहेगी। अब आप आने वाले समय में मारूती की डीजल कारों के फिचर्स का मजा नहीं ले पाएंगे। क्योंकि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती इंडिया ने कहा है कि वो अप्रैल 2020 के बाद डीजल कार नहीं बनाएगी और न ही बेचेगी। फिलहाल मारूती कंपनी डीजल वाहनों के कई मॉडल बेचती है। अगर डीजल वाहनों की हिस्सेदारी की बात करें तो कंपनी द्वारा घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले वाहनों में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी डीजल वाहनों की है।

मारूती सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर. सी. भार्गव ने बताया कि कंपनी 1 अप्रैल 2020 से डीजल इंजनो का निर्माण नहीं करेगी। इसके पिछे कारण है BS 6 एमिशन का नियम लागू होना। बता दें कि मौजूदा डीजल इंजन को BS 6 मानक में अपग्रेड करना जरूरी है, और कंपनी को डीजल इंजनों को बीएस 6 में अपग्रेड करने में कंपनी को बड़ा खर्चा आएगा। माना जा रहा है कि इसी वजह से कंपनी ने यह फैसला लिया है। डीजल इंजन को BS-VI नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड करने में खर्चा काफी बढ़ जाता है। अब निर्माण में खर्च बढ़ेगा तो जाहिर सी बात है मॉडल्स के दाम में भी काफी इजाफा करना होगा। जिससे सेल पर बुरा असर पड़ता। इसी वजह से कंपनी ने डीजल इंजनों को बंद करने का फैसला लिया है।

अब इस बात के अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मारुति कंपनी डीजल कारों की बजाय पेट्रोल और सीएनजी कारों पर फोकस करेगी। इसके अलावा यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मारुति कुछ नए मॉडल्स को सीएनजी वैरियंट के साथ लांच करेगी।

Tag In

#lepannga news #lepannga news hindi #lepannga_Breaking news #maruti suzuki #new news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *