air india

खराबी के कारण एअरलाइन की 137 उड़ानों में औसतन 197 मिनट की देरी

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। विश्वभर के हजारों यात्रियों को शनिवार सुबह बुरे दौर से गुजरना पड़ा था। एअर इंडिया के चेक इन सॉफ्टवेयर में शनिवार सुबह आई खराबी का असर अब भी बरकरार है और एअरलाइन ने बताया कि रविवार को 137 उड़ानों में देरी होगी। एअरलाइन के प्रवक्ता ने मुताबिक रविवार को इन 137 उड़ानों में औसतन 197 मिनट की देरी होगी।

प्रवक्ता ने बताया कि सॉफ्टवेयर के पांच घंटे तक खराब रहने की वजह से शनिवार को 149 उड़ानों में देरी हुई।  इसका कारण एअरलाइन के पीएसएस सॉफ्टवेयर ने तकनीकी गड़बड़ी की वजह से सुबह साढ़े तीन बजे से पौने नौ बजे तक काम करना बंद कर दिया था। यह सॉफ्टवेयर चेक-इन, बैगेज और रिजर्वेशन से जुड़े काम का हिसाब रखता है। रविवार को इसके असर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पहले सेक्शन में 137 उड़ानों में 197 मिनट (औसत) की देरी है। पहले सेक्शन में एक बार किसी विमान के समय में देरी होती है तो दूसरे और तीसरे खंड में भी उसमें देरी होना तय होता है। आम तौर पर एक विमान एक दिन में एक से दूसरे सेक्शन में जाता है। उदाहरण के लिए अगर दिल्ली-मुंबई एक सेक्शन है तो मुंबई-बेंगलुरु दूसरा सेक्शन और बेंगलुरु-चेन्नई तीसरा है। एअर इंडिया समूह हर दिन करीब 674 उड़ानें संचालित करता है। इस समूह में उसकी सहायक कंपनियां अलायंस एअर और एअर इंडिया एक्सप्रेस भी शामिल हैं।

दुनिया के व्यस्ततम हवाई अड्डों में शुमार मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पर शनिवार तड़के 3.30 बजे से सेवा प्रभावित होने के बाद हजारों यात्री फंस गए. इससे पहले एअर इंडिया ने एक बयान में कहा कि हमारी सर्वर प्रणाली के ठप होने के कारण दुनियाभर में हमारी कुछ उड़ानें प्रभावित हो रही हैं। सर्वर ठीक करने के लिए तेजी से काम चल रहा है। इसके जवाब में ‘एसआईटीए’ ने कहा कि सर्वर रखरखाव के दौरान गड़बड़ी हो गई, जिसके कारण उड़ानों में देर हुई। विमानन कंपनी ने आगे कहा कि एअर इंडिया जहां-जहां प्रभावित हुई है, हमने उन सभी हवाईअड्डों पर सेवा बहाल कर दी है। विमानन कंपनी ने कहा कि यात्रियों को होने वाली परेशानी के लिए हम खेद प्रकट करते हैं।

Tag In

airindia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *