खुदरा मार्केट में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की एंट्री, अब मिलेंगे…

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। अमेज़न के जेफ़ बेजोस दुनियाँ के सबसे अमिर शख्स हैं। इन की कंपनी अमेज़ॉन ने हाल ही में अमेज़न फ्रेश की सेवा शुरू की है। अमेज़न फ्रेश से ग्राहकों को किराने का सामान मंगवाने में सुविधा होगी। ग्राहक अपना किराना अमेज़न फ्रेश से ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। अमेज़न ने भारत में ग्रोसरी डिलीवरी सेवा शुरू करने का एलान किया है। यह सेवा अमेजन फ्रेश के नाम से उपलब्ध होगी। अमेज़न फ्रेश के जरिए ग्राहक 7000 से भी ज्यादा सामान जैसे सब्जियाँ, किराना, मिट, दूध उत्पाद आदि सामान का चुनाव अमेजन फ्रेश पर कर सकेंगे। यह सेवा जल्द ही पूरे देश में शुरू होगी।

हाल ही में खबर आई है की, अमेज़ोन ने भारत के किशोर बियानी की कंपनी फ्यूचर कुम्पस में 49%की हिस्सेदारी खरीदी है। फ्यूचर कुम्पस फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर है। बिग बाजार और खुदरा किराना स्टोर जैसे ऑफ लाइन स्टोर फ्यूचर कुम्पस के अंतर्गत आते हैं। इस तरह अमेज़न का फ्यूचर कुम्पस के शेयर खरीदने के बाद इस ऑफ लाइन नेटवर्क पर अप्रत्यक्ष रूप से कब्ज़ा हो जाएगा। अमेजन फ्रेश कुम्पस की हिस्सेदारी के चलते, फ्यूचर कुम्पस के अंतर्गत आने वाली ऑफ लाइन खुदरा बज़र का पूरा फायदा उठाएगा। इन्ही खुदरा स्टोर के माध्यम से वह ग्राहकों तक सामान पहुँचा पाएगा।

भारतीय कारोबारी मुकेश अम्बानी भी किराना खुदरा बाजार में आने की तयारी कर रहे हैं। उनकी रिलायंस रिटेल कंपनी के 10000 से ज्यादा स्टोर हैं। भारत में 700 बिलियन डॉलर का खुदरा बाजार है जिसमे मुकेश अम्बानी अपनी पैठ जमाना चाहते हैं। अब दुनिया के सबसे ज्यादा आमिर अमेजन के मालिक जेफ़ बेजोस और मुकेश अम्बानी में खुदरा मार्केट में कौन बाजी मारता है यह देखने वाली बात है। परन्तु इन दोनों की प्रतिस्पर्धा खुदरा बाजार के छोटे व्यापारियों का बहुत नुकसान हो सकता है।

Tag In

#अमेज़न #ग्रोसरी_डिलीवरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *