गर्मी से दुनिया के इन देशों का भी हाल बेहाल

न्यूज़ गैलरी,
ले पंगा न्यूज़ डेस्क, मोनिका सोनी। दुनियाभर में पर्यावरण में बढ़ता तापमान बढ़ते प्रदुषण की तरफ इशारा करता है। हाल कुछ इस तरीके का हो गया है कि दुनिया के सबसे ठंडे रहने वाले देश अमेरिका और यूरोप में भी गर्मी में पारा बढ़ता नज़र आ रहा है। पहली बार कई सालों बाद यूरोप के कुछ शहरों के तापमान में भरी बदलाव आ रहा है। जर्मनी और फ्रांस में प्रशासन को गर्मी का अलर्ट जारी करने की ज़रूरत भी नज़र आ रही है। जर्मनी, फ्रांस और बेल्जियम जैसे देशों में गर्म हवा से लोगों का हाल बेहाल हुआ पड़ा है और मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है कि आने वाले बाकि के दिन भी गर्मी से बेहाल रहेंगे।

सूत्रों के अनुसार, जर्मनी यूरोप का गर्मी के कारण आलम कुछ ऐसा है कि जहाँ लोग अपने घर में पंखा भी नहीं लगाते थे वहां आज एसी और कूलर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस बार पूरे जर्मनी का तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड तक जाने के आसार हैं वहीँ अब तक सबसे अधिक तापमान 38.2 डिग्री सेंटीग्रेड 1947 के दौरान फ्रेंकफर्ट में दर्ज किया गया था।

गर्मी में बढ़ते तापमान के चलते अमेरिका में 7 लोगों के मौत का मामला भी सामने आया है जिसमे एक महिला और 3 बच्चें शामिल हैं। वहीँ फ्रांस के मंत्री ने लोगों से अतिरिक्त एहतियात बरतने की अपील की है।5:07 PM

Tag In

#पर्यावरण #यूरोप गर्मी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *