gova

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने फ्लोर टेस्ट किया पास, 20 विधायकों का मिला साथ

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रीति दादूपंथी। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी में नेतृत्व को लेकर जो संकट था वह समाप्त हो गया है। सोमवार देर रात प्रमोद सावंत ने राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली, किंतु उनकी असली परीक्षा बुधवार को होनी थी, जिसमें वह पास हो गए हैं। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आज गोवा विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। वहीं सावंत के पक्ष में कुल 20 विधायकों ने वोट किया, जिससे यह कहा जा सकता है कि भाजपा सरकार से संकट हट गया है।

आपको बता दें कि गोवा विधानसभा में बहुमत के लिए 19 विधायकों की आवश्यकता थी, मगर भाजपा के पास एक विधायक ही ज्यादा था। इस कारण भाजपा को 21 विधायकों का समर्थन था। इसका सबसे बड़ा कारण स्पीकर वोट नहीं डाल सके, जिसकी वजह से भाजपा सरकार के पक्ष में 20 वोट पड़े।

किसके पास कितने विधायक?

यदि मौजूदा आंकड़ों को देखा जाए तो भाजपा के पास अभी 12 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी (GFP) के 3 विधायक, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (MGP) के 3 और तीन निर्दलीय विधायक है। इस प्रकार भाजपा के पास कुल 21 विधायक है, जो कि बहुमत से 2 सीटें ज्यादा है। जबकि कांग्रेस के पास 14 विधायक है जबकि एक एनसीपी का विधायक है।

नेतृत्व को लेकर उठा था सवाल

मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में भाजपा के सहयोगियों ने नेतृत्व को लेकर सवाल उठाया था, क्योंकि कई दल ऐसे थे जो पर्रिकर के नाम पर ही सरकार के समर्थन में आए थे। भाजपा ने सहयोगी दलों के साथ लगातार चली बैठकों के बाद प्रमोद सावंत के नाम पर मुहर लगाई थी। हालांकि भाजपा को साथी दलों के कई विधायकों को मंत्री पद देना पड़ा तो वहीं महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के सुदीन धावलीकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई को डिप्टी सीएम बनाया गया।

गौरतलब है कि गोवा में कुल 40 विधानसभाएं है, लेकिन अभी राज्य की 4 सीटें खाली है। जिनपर उपचुनाव होंगे। जिसके कारण अब गोवा में 36 विधानसभा सीटों के हिसाब से ही बहुमत तय हुआ है, इसलिए बहुमत साबित करने के लिए सिर्फ 19 विधायकों की जरूरत थी।

Tag In

# मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर #गोवा #नरेन्द्रमोदी #पीएम मोदी #प्रमोद सावंत #प्रियंका गाँधी #राहुल गांधी कांग्रेस बीजेपी लोकसभा चुनाव 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *