bsnl

घाटे में चल रही है बीएसएनएल, नहीं दिया कर्मचारियों को वेतन

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, देवेन्द्र कुमार। दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ( भारत संचार निगम लिमिटेड) की कमाई में पिछले दो सालों से लगातार कमी आई है। आरटीआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार पता चला है कि बीएसएनएल के चालू वित्त वर्ष में जीएसएम मोबाइल फोन सेवा से 4,000.81 करोड़ रूपए की कमाई हुई है। यह कमाई केवल अप्रैल 2018 से लेकर जनवरी 2019 तक की है। अगर पिछले पांच सालों की कमाई की बात करें तो वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी ने जीएसएम मोबाइल फोन सेवा से लगभग दस हज़ार करोड़ रुपये की कमाई की थी। वित्त वर्ष 2017-18 से दूरसंचार कंपनी की कमाई में गिरावट का सिलसिला शुरू हुआ और उसका सालाना राजस्व कम हो गया। ये सभी आंकड़े मध्य प्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ को बीएसएनएल की ओर से आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार हैं।

पिछली कमाई पर पहुंचना आसान नहीं – गौड़

आरटीआई में मिली जानकारी के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 में बीएसएनएल ने जीएसएम मोबाइल फोन सेवा से 7,148.09 करोड़ रुपये की कमाई की। गौड़ ने बताया कि आरटीआई आंकड़ों पर गौर करने से संकेत मिलता है कि बीएसएनएल के लिए मौजूदा वित्त वर्ष में जीएसएम मोबाइल फोन सेवा से होने वाली कमाई पिछले वित्त वर्ष के स्तर पर पहुंचना आसान नहीं है। बीएसएनएल से मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल फोन सेवा से बीएसएनएल ने वित्त वर्ष 2016-17 में 11,215.61 करोड़ रुपए, वित्त वर्ष 2015-16 में 11,182.53 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2014-15 में 10,890.35 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया था.

ये भी पढ़े :-स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीसंत को सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत, हटाया आजीवन प्रतिबंध

कर्मचारियों का रूका वेतना 15 मार्च को मिल सकता है

कंपनी ने फरवरी महीने का वेतन कर्मचारियों को अब तक नहीं दिया है। बीएसएनएल कर्मचारी संघ ने सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि वो कंपनी को इस संकट से निकाले। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक वित्तीय संकट से जूझ रही बीएसएनएल ने देशभर में अपने लगभग 1.76 लाख कर्मचारियों को फरवरी महीने का वेतन नहीं दिया। कर्मचारी संघ ने दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा को पत्र लिखकर कहा है कि सरकार फंड जारी करे जिससे कर्मचारियों को वेतन दिया जा सके और संकटग्रस्त कंपनी को पुनर्जीवित कर सकें। बीते गुरुवार को कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘बीएसएनएल अपने सभी कर्मचारियों के वेतन का भुगतान शुक्रवार (15 मार्च) तक करेगी। हम दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा के आभारी हैं, जिन्होंने समय पर हस्तक्षेप कर यह सुनिश्चित किया कि कर्मचारियों के वेतन का भुगतान जल्द किया जा सके।

Tag In

#आरटीआई #इंडियन एक्सप्रेस #कर्मचारी संघ #चंद्रशेखर गौड़ #बीएसएनएल #मंत्री मनोज सिन्हा #मोबाइल #श्रीवास्तव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *