चीन ने समुद्र से अंतरिक्ष में छोड़ा रॉकेट, इन दो देशों के बाद बना तीसरा देश

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। हमारे पड़ौसी देश चीन ने कल यानी कि बुधवार को एक बड़ी सफलता हासिल की। चीन ने पहली बार एक तैरते हुए जहाज से अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक रॉकेट लांच किया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार चीन ने बुधवार को शानडोंग प्रांत में पीत सागर में एक चलते हुए जहाज से रॉकेट लांच किया। बता दें कि ये लांग मार्च कैरियर रॉकेट संस्करण का 306वां अभियान है। चीन से पहले ये खास उपलब्धि अमेरिका और रूस जैसे शक्तिशाली देश भी हासिल कर चुके है। अब चीन ये कारनामा करने वाला तीसरा देश बन गया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार चीन ने कल पीत सागर से दोपहर 12 बजे बाद एक ए लांग मार्च 11 सॉलिड प्रोपेलेंट कैरियर रॉकेट को लांच किया है। इसी के साथ बता दे की लॉन्ग मार्च-11 कई छोटी सैटेलाइट्स को अपने साथ ले जा सकता है और अंतरिक्ष में उनकी कक्षा में स्थापित भी कर सकता है।

बता दें ​कि चीन इस प्रोजेक्ट पर बहुत पहले से काम कर रहा है और इस अभियान के लिए उसने अरबों डॉलर स्पेस टेक्नोलॉजी पर खर्च भी किये हैं और बुधवार दोपहर को समुन्द्र से राकेट लांच कर चीन इस अभियान में सफल रहा। चीन का लक्ष्य 203 तक स्पेस टेक्नोलॉजी में पावरफुल होने का है।

Tag In

#china #LATESTNEWS #launchesrocke #rocket #अंतरिक्ष #अमेरिकाऔररूस #चीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *