indoneshia

चुनाव में रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में 272 कर्मियों को गंवानी पड़ी अपनी जान

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। भारत में जहां में विपक्षी पार्टियां चुनाव आयोग से एक बार फिर मतपत्र से मतदान कराने की मांग कर रही है, वहीं इंडोनेशिया में इससे जुड़ी एक दर्दनाक खबर सामने आई है। इंडोनेशिया ने एक दिन में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव संपन्न कराने का रिकॉर्ड बना लिया। यह रिकॉर्ड मतदान कर्मियों पर भारी पड़ गए है। एक न्यूज पेपर के अनुसार इसकी वजह से 272 कर्मियों को अपनी जान गंवानी पड़ी है वहीं, 1878 अभी भी बीमार हो गए हैं। इंडोनेशिया में बीती 17 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनाव के साथ ही संसदीय और क्षेत्रीय चुनावों को भी संपन्न कराया गया था। इसके लिए आठ लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए थे। साथ ही, मतदाताओं को पांच बैलेट पेपर पर मुहर लगानी थी। कहा जा रहा है कि यह प्रक्रिया उन कर्मियों के लिए अधिक जानलेवा साबित हुई जिन्हें हाथों से बैलेट की गिनती करनी पड़ी। वहीं, राष्ट्रपति पद के लिए विपक्षी उम्मीदवार प्रबोवो सुबिआंतो के एक प्रतिनिधि ने चुनाव आयोग पर काम के प्रबंधन को लेकर विफल होने का आरोप लगाया है। उधर, आयोग ने इससे इनकार किया है।

रातभर काम करना पड़ रहा था कर्मचारियों को

सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों को गर्मी और खराब परिस्थिति में रातभर काम करना पड़ रहा था, जिससे शारीरिक परेशानियां आने लगी थीं। चुनावी कार्यों में लगे अधिकतर कर्मचारी अस्थायी हैं, जिनकी नियुक्ति के वक्त सरकारी कर्मचारियों की तरह स्वास्थ्य परीक्षण नहीं किया गया था।

सरकार देगी मृतकों के परिजनों को मुआवजा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारिओं ने बताया है कि खराब परिस्थिति को देखते हुए बीमार चुनाव अधिकारियों की अधिकतम देखभाल के लिए 23 अप्रैल को सर्कुलर पत्र भी जारी किया था। इसके बावजूद यह घटना हुई। वहीं वित्त मंत्रालय भी मृतक कर्मचारियों के परिजनों को मुआवजा देगा।

Tag In

#chanav #indoneshiya #lepannga #lepannga news #lepannga news hindi #lepannga_Breaking news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *