जानिए कैसे मानसून की राहत भी बन सकती है आपके लिए खतरा

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज़ डेस्क, मोनिका सोनी। मानसून आने की ख़ुशी सबको होती है। बारिश में भीगना हर किसी को लुभाता है। मानसून के आ जाने से गर्मी में भी लोगों को राहत मिलती हैं। मगर क्या आपको मालूम है कि मानसून में राहत के साथ साथ कई सारी बीमारी और एलर्जी होने का भी खतरा बना रहता है। आईये जानते हैं मानसून में कौन कौनसी बीमारी आपको घेर सकती हैं।

रूसी : मानसून में लड़के और लड़कियों को रूसी की बीमारी बहुत परेशान करती हैं। बता दें, मानसून में बारिश का पानी सर में जाता है तो सर में एक नमी बनी रहती है जिसके चलते बालों में रूसी और अन्य परत जमने की समस्या आपको घेर सकती है। इस से बचने के लिए घर से निकलते वक़्त रेनकोट और छाते का प्रयोग करें।

सर्दी झुकाम : बदलते मौसम के साथ सर्दी झुकाम की बिमारी आमतौर पर हो ही जाती है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि बारिश के पानी में ज़्यादा मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जिसके चलते हमे यह बीमारी लग जाती है। ऐसे में इस से बचने के लिए अपने आस पास सफाई का पूरा ख्याल रखें।

फंगल इन्फेक्शन : बारिश के मौसम में पैरों में फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा पैरों में बारिश से पैदा हुई नमी के चलते होता है। इस से बचने के लिए मानसून में जूतों से ज़्यादा सैंडल या चप्पल का इस्तेमाल करें वहीँ पैरों की साफ सफाई भी इस मौसम बेहद ज़रूरी है।

Tag In

# बारिश #मानसून #रूसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *