जीवन के साथ दवाइयों से हो रहा खिलवाड़

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। औषधि जाँच नियंत्रण संगठन को ब्लड प्रेशर में काम आने वाली दवा लोसर-एच टेबलेट बैच संख्या 9एफजेड9इ047 निर्माता टोरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड सिक्किम के नकली कारोबार की सूचना मिली थी। इस सूचना के आधार पर औषधि जाँच नियंत्रण संगठन द्वारा छह दिन तक करवाई की गई थी। कारवाई करने के बाद टोरेंट फार्मा के पंजीकृत कार्यालय से लिए गए सैंपल और बाजार से लिए गए सैंपल में बहुत अंतर पाया गया है। औषधि नियंत्रण संगठन की और से अवमानक दवाइयों के लिए अलर्ट नोटिस जारी किया गया है। औषधि परिक्षण प्रयोगशाला जयपुर की ओर से जारी किए गयी रिपोर्ट में दर्श फार्मा जयपुर , थिया टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड और मेडीलाइफ़ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड जयपुर के नमूने की जाँच में गंभीर अवमानक पाए हैं। औषधि प्रयोगशाला जयपुर की और से इन्हे गंभीर अवमानक घोषित किया गया है।

यह बहुत गंभीर बात है की दवा जैसे शरीर के स्वास्थ्य से जुडी वस्तु के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। साधारण जनता तो बिल्कुल अनभिज्ञ है दवाइयों के मानको के बारे में। हम दवाइयां लेते हैं हमारे जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए परन्तु अनजाने में हम ऐसी दवाइयों का सेवन कर लेते हैं जो हमारे शरीर के लिए घातक हैं। हमारी मानसिकता इतनी विक्षिप्त हो चुकी है की पैसा कमाने की लालच में हम किसी का चाहे जितना बुरा हो हम परवाह नहीं करते।

हमारे पास दवाइयों की मानको को लेकर कुछ पैरामीटर है और उनकी जाँच करने के लिए संस्थाएं भी है परन्तु बाजार मैं इतनी सारी दवाइयाँ हैं। कैसे हम पता कर सकते हैं की कौन सी दवाई सही है

Tag In

#औषधि #दवाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *