डॉक्यूमेंट फाइल एक्सटेंशन सूची

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। कंप्यूटर में अलग अलग तरीके की डॉक्यूमेंट बनाने और शेयर करने के लिए डॉक्यूमेंट फाइल एक्सटेंशन्स होते हैं। जानते हैं ऐसी कुछ फाइल के बारे में –
* DOC और DOCX माइक्रोसॉफ्ट डॉक्यूमेंट का स्टैण्डर्ड फाइल फॉर्मेट है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के नए वर्जन में डॉक्यूमेंट अपने आप DOCX में सेव होते हैं। DOXS, XML बेस्ड DOC है।
* HTML और HTM यह स्टैण्डर्ड मार्कअप लैंग्वेज है जो की वेब पेज बनाने में काम आती है। जब इसे वेब पेज पर खोला जाता है तब वह कोड से बनाई गई चीजे दिखाई देती है।
* ODT फाइल DOCX जैसी फाइल होती है। यह फाइल्स किसी भी वर्ड प्रोसेसर प्रोग्राम में खोली जा सकती है। जब किसी के पास माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस न हो तब यह फाइल बिना मिक्रोसॉफ़्ट ऑफिस के शेयर करने के काम आती है।

निक जोनस को 13 साल की उम्र में हो गई थी यह बीमारी

*PDF फाइल डोक्युमेंट के अंतर्गत आने वाले टेक्स्ट और इमेज को शेयर करता है और इस फाइल के अंदर के विषय को बदला नहीं जा सकता। यह फाइल सभी आधुनिक उपकरणों पर उपलब्ध है।
* XLS और XLSX फाइल मॉक्रोसॉफ़्ट एक्सेल की स्टैण्डर्ड फाइल फॉर्मेट है। यह सभी आधुनिक एक्सेल वर्जन में इस्तेमाल होती है।
* ODS स्प्रेडशीट डॉक्यूमेंट है जोकि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अभाव में शेयरिंग के काम आती है।
* PPT और PPTX फाइल माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट की स्टैण्डर्ड फॉर्मेट फाइल है। PPTX ,XML बेस्ड PPT फाइल का आधुनिक संस्करण है।
* TXT एक प्लेन टेक्स्ट फाइल फॉर्मेट होता है। इसमें हम बिना फॉर्मेट ,फॉण्ट ,कलर के बारे में सोचे एक टेक्स्ट बना सकते हैं।
यह कुछ सामान्य डॉक्यूमेंट फाइल के प्रकार हैं इसके अलावा भी कुछ फाइल के प्रकार हैं जिनकी जरुरत हमें पड़ सकती है।

Tag In

#computer #DOC #DOCX

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *