तिवरे बांध हादसाः मूसलाधार बारिश से टूटा बांध, 18 शव किया बरामद, 62 गांव है प्रभावित

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। मूसलाधार बारिश के कारण मुंबई शहर व उपनगरों समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में आसमानी आफत टूट गए है। देर रात हुए तिवरे बांध हादसे में कुल 62 गांव प्रभावित हुए हैं। इस हादसे में अबतक 18 शव बरामद हो चुके हैं जबकि अब भी 20 लोग लापता हैं। बचाव दल के लोगों ने एक अधेड़ को जिंदा बचा लिया है। बरसाती आफत में अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। शेष महाराष्ट्र में भी पिछले 24 घंटे में बारिश से संबंधित घटनाओं में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित तिवरे बांध मूसलाधार बारिश में ओवरफ्लो होने से रात को अचानक टूट गया।

सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बांध टूटने से कुल 62 गांव प्रभावित हुए हैं। प्रभावित इलाके में कुल 80 से ज्यादा घर हैं जिसमें से 12 घर भी बह गए हैं | एनडीआरएफ जवानों और स्थानीय राहतकर्मियों ने अब तक 18 लोगों के शव बरामद किए हैं, जबकि 20 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। बचाव कर्मियों ने बांध क्षेत्र से 2 किलोमीटर दूरी पर बेहोशी की हालत में पाए गए एक व्यक्ति बालकृष्ण चव्हाण (55 वर्ष) को बचा लिया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने रत्नागिरी कलेक्टर को बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि बांध टूटने की घटना की जांच एसआईटी करेगी। साथ ही सीएम फडणवीस ने राहत व पुनर्वास मंत्री गिरीश महाजन को भी स्थिति पर नजर बनाए रखने की हिदायत दी है। गौरतलब है कि इस बांध का निर्माण 2012 में हुआ था।
फिलहाल मुंबई में अब रुक-रुक कर बारिश हो रही है। आज भी मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने पहले ही 5 जुलाई तक बारिश के लिए अलर्ट जारी कर रखा है।

Tag In

# बारिश #Ratnagiri #Tiware_dam #तिवरे_बांध #महाराष्ट्र #मूसलाधार_बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *