…तो इस कारण 56 मिनट पहले रोका गया चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण, जल्द होगा नई तारीख का ऐलान

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। देश के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण आखिरी समय पर तकनीकी खराब के कारण टाल दिया गया। बता दें कि चंद्रयान-2 सोमवार तड़के 2 बजकर 51 मिनट पर उड़ान भरने वाला था, लेकिन तय उड़ान से 56 मिनट 24 सेकेंड पहले तकनीकी खराबी के कारण चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को टाल कर दिया गया।

बहरहाल बता दें कि इसरो वैज्ञानिक तकनीकी खराबी के कारण रोके गए इस प्रक्षेपण की जांच में जुट गए कि लॉन्च से ठीक पहले ये तकनीकी कमी कहां से आई। इसरो के प्रवक्ता ने इसरो की तरफ से बयान देते हुए कहा कि जीएसएलवी-एमके3 लॉन्च व्हीकल (रॉकेट) में खामी आने की वजह से लॉन्चिंग रोक दी गई है। साथ ही बताया कि लॉन्चिंग की अगली तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

गौरतलब हैं कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग देखने के लिए श्री हरिकोटा में ही थे। इससे पहले चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग पर पूरे देश ने नजरें गढ़ा रखी थी। लेकिन ये खबर सुनते ही उनको थोड़ा मायूसी का सामना करना पड़ा। बता दें कि इसके सफल होने के साथ ही भारत के अंतरिक्ष अभियान के इतिहास में एक स्वर्णिम पन्ना जुड़ जाएगा। इस मिशन के साथ भारत चांद पर पहुंचने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा। हालांकि अब इसके लिए देशवासियों को कुछ और इंतजार करना पड़ेगा।

Tag In

#chandrayaan_2 #ISRO #shriharikota #चंद्रयान-2 #तकनीकी खराबी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *