congress-aap

दिल्ली में गठबंधन कर भी लेते तो भी नहीं जीत पाती आप व कांग्रेस, हम नहीं आंकड़े कह रहे हैं….

Uncategorized,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में कांग्रेस व आम आदमी पार्टी ने मोदी को हटाने के लिए एक होने की खूब कोशिश की लेकिन नहीं हो पाए। दोनों राजनीतिक दलों के बीच गठबंधन को लेकर बार-बार बातचीत होती रही। वहीं, इनकी खबरें लगातार सुर्खियां बनती रहीं। लेकिन चुनाव पूरे होने के बाद जो नतीजों आए हैं वो यह साबित करते हैं कि दोनों पार्टियां यदि गठबंधन कर भी लेती तो भी गठबंधन इनके किसी काम नहीं आता।

बता दें की बीजेपी ने दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की है। गठबंधन करके मोदी को हटाने वाली कांग्रेस व आप अपना खाता भी नहीं खोल पाई। आप की हालात तो यह तक हो गई उसके प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए। बीजेपी ने दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर कुल 56.56 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया, जबकि पार्टी के हर प्रत्याशी को करीब 53 प्रतिशत वोट मिले।

जानिए आंकड़ा जो कहता है गठबंधन भी नहीं हरा सकता था

दिल्ली में बीजेपी ने सातों सीटों पर कब्जा किया। परिणामों में आप तीसरे नंबर पर पहुंच गई। आम आदमी पार्टी का वोट शेयर इस चुनाव में केवल 18.1 प्रतिशत रह गया। कांग्रेस की बात करे तो उसका वोट प्रतिशत 22.5 प्रतिशत रहा। दोनों पार्टियों को मिले वोट शेयर को मिला दे तो भी 40.6 प्रतिशत होता है जो बीजेपी को मिले वोट शेयर 56.56 प्रतिशत के काफी कम है।

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के गठन होने के बाद से यह पहला मौका था जब वह वोट शेयर के मामले में कांग्रेस से पिछड़ गई है। 2014 के लोकसभा, दिल्ली विधानसभा और निगम चुनाव में AAP ने कांग्रेस से ज्यादा वोट शेयर हासिल किया था।

दिल्ली की सात सीटों में 5 पर वोट शेयर के मामले में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही और आप आदमी पार्टी ने साउथ दिल्ली और नॉर्थ वेस्ट दिल्ली सीट से वोट शेयर के मामले में दूसरे नंबर पर रही।

2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली में आम आदमी पार्टी के 3 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। इनमें चांदनी चौक से पंकज गुप्ता, नई दिल्ली से बृजेश गोयल और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली से दिलीप पांडे शामिल हैं। इन तीनों प्रत्याशियों का वोट शेयर 16.6% से भी कम रहा।

Tag In

#aap #aap in delhi #aap party #Delhi #lok sabha election 2019 #lok sabha elections 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *