देश की पहली निजी ट्रेन तेजस को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी, चौंक जाओंगे खासियत जानकर

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। देश की पहली कोर्पोरेट ट्रेन तेजस को आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में हरी झंडी दिखाई। यह देश की पहली ट्रेन है जो किसी प्राइवेट कंपनी द्वारा संचालित है। ट्रेन में कई आधुनिक सुविधाएं और सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों का बीमा करवाया जाएगा, साथ ही ट्रेन देरी से ना आए इसका आश्वासन दिया जा रहा है। अगर ट्रेन लेट होती है तो ट्रेन की तरफ से यात्रियों को जुर्माना दिया जाएगा।

गौरतलब है कि ट्रेन अगर 1 घंटे लेट होती है तो यात्रियों को 100 रूपए का जुर्माना दिया जाएगा। वहीं अगर ट्रेन 2 घंटे लेट होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रूपए जुर्माना दिया जाएगा। यह ट्रेन कई आधुनिक सुविधाओं से लेस है। इस ट्रेन में विमान की तरह व्यक्तिगत एलसीडी, ऑन बोर्ड, वाई फाई सेवा आदि कई सुविधाए है। साथ ही ट्रेन की सीटे काफी लक्ज़री और आरामदायक होगी। इसमें मॉड्युलर बायो टॉयलेट और सेंसर टेप फिटिंग की सुविधाए होंगी। व्यक्तिगत रीडिंग लाईट की सुविधा भी होगी।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी। स्वर्ण शताब्दी सहित अभी लखनऊ से दिल्ली रास्ते पर 53 ट्रेन चल रही है। जल्द ही अहमदाबाद से मुंबई के लिए तेजस ट्रेन शुरू हो सकती है फिर यह देश की दूसरी कॉर्पोरेट ट्रेन होगी। तेजस एक्सप्रेस में कुल 758 यात्री सफर कर सकते हैं। इस ट्रेन में 9 वातानुकूलित चेयर कार होगी जिसमे 78 सींटे होंगी और एक एक्सीक्यूटिव क्लास वातानुकूलित चेयर कार होगी जिसमे 56 सींटे होगी।

Tag In

#lucknow #TejasExpress #UttarPradeshChiefMinisterYogiAdityanath #YogiAdityanath

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *