देश के सपनों को साकार करने के लिए चंद्रयान-2 ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान , इस दिन चांद पर उतरेगा चंद्रयान-2

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। इसरो के मिशन चंद्रयान-2 ने दोपहर 2:43 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से देश के सपनों की उड़ान भर ली है। चंद्रयान-2 की उड़ान को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग पहुंचे। सूत्रों के अनुसार मिल रही जानकारी के अनुसार ‘बाहुबली’ नाम से चर्चित जीएसएलवी मार्क-3 रॉकेट अभी तक सामान्य तरीके से काम कर रहा है।

बता दें कि चंद्रयान-2 भारत के लिए दूसरा सबसे महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन है और इसी के साथ अब चंदा मामा हम से दूर के नहीं रहेंगे! चंद्रयान-2 आज से 48वें दिन चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा। इसी के साथ भारत चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंड करने वाला दुनिया का चौथा देश बनेगा। ‘बाहुबली’ चंद्रयान-2 की कुल लागत 978 करोड़ रुपये है।

चंद्रयान—2 की सफलतापूर्वक लॉच होने पर इसरो प्रमुख के सिवन खुशी जाहिर करते हुए कहा कि GSLVMkIII-M1 ने सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में इंजेक्ट किया। साथ ही कहा कि ये चाँद की ओर भारत की ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत है।

बहरहाल बता दें कि इससे पहले चंद्रयान-2 की लांन्चिग 15 जुलाई को होनी थी। लेकिन ऐन वक्त पर लॉन्च में तकनीकी खामी का पता चलने पर इसे टाल दिया गया था। साथ ही मीडिया से मिल रही जानकारी के अनुसार इस मिशन को लेकर इसरो ने कई बदलाव भी किए हैं जिससे लॉन्चिंग में होने वाली देरी का प्रभाव नही होगा। चंद्रयान-2 की प्रक्षेपण में देरी के कारण अब चंद्रयान-2 की उड़ान अवधि में बदलाव कर 54 दिन से घटाकर 48 दिन कर दी गई है।

Tag In

#Chandrayaan2 #ISRO #ISRO_launches

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *