sansad

देश को नहीं मिलेगा इस बार भी विपक्ष का नेता

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सबका सूपड़ा साफ कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2019 के 542 लोकसभा सीटों में से 523 सीटों पर नतीजे आ गए हैं और ये भी तय हो गया है कि इस बार भी संसद को विपक्ष का नेता नहीं मिलेगा। कांग्रेस पार्टी इस बार दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन कांग्रेस के खाते में कुल 52 सीटें आई हैं। जिससे लोकसभा में विपक्ष के नेता के लिए जितना आंकड़ा चाहिए उससे कांग्रेस अभी भी दूर है।

गौरतलब है कि लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद लेने के लिए 10 फीसदी सीटों की जरूरत होती है। यानी 543 लोकसभा सीटों में से कुल 55 सीटें होना जरूरी है, तभी किसी पार्टी को विपक्षी नेता का पद मिलता है। लेकिन कांग्रेस बमुश्किल 52 के आंकड़े पर पहुंची है और इस आंकड़े से तीन कदम दूर है। हालांकि, अभी 543वीं सीट पर चुनाव होना बाकी है, ऐसे में ये संख्या मौजूदा सीटों के हिसाब से बदल भी सकती है।

उल्लेखनीय है कि 16वीं लोकसभा यानी 2014 में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जब कांग्रेस मात्र 44 सीटों पर ही सिमट गई थी। तब भी कांग्रेस को विपक्ष का पद नहीं मिला था, लोकसभा में कांग्रेस के नेता बने मल्लिकार्जुन खड़गे इस पद के लिए पूरे पांच साल लड़ते रहे, लेकिन नहीं मिल सका।

कांग्रेस को किस राज्य में मिलीं कितनी सीटें

कांग्रेस को केरल से 15 सीट, पंजाब से आठ सीट, तेलंगाना से तीन सीट, असम से तीन सीट, पश्चिम बंगाल से दो सीट मिली है जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, गोवा, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, ओडिशा, पुड्डुचेरी और अंडमान निकोबार से एक-एक सीट मिली है।

Tag In

#lok sabha elections 2019 #modi-sarkar #pmnarendramodi #नरेन्द्रमोदी bjp congress loksabha-2019 PM Modi कांग्रेस बीजेपी लोकसभा चुनाव 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *