देश भर में ईवीएम के साथ छे़ड़छाड़ की खबरों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिक्रिया

लोकसभा 2019,

देश भर में ईवीएम के साथ छे़ड़छाड़ की खबरों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिक्रिय दी है।

 

उन्होंने बयान जारी कर कहा कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की खबरों से मैं चिंतित हूं। ईवीएम की सुरक्षा चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है।देश भर में ईवीएम के साथ छे़ड़छाड़ की खबरों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रतिक्रिय दी है। उन्होंने बयान जारी कर कहा कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की खबरों से मैं चिंतित हूं। ईवीएम की सुरक्षा चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है। आयोग को कुछ ऐसा करना चाहिए, जिससे इस तरह के कयासों पर विराम लगे।

ईवीएम से छेड़छाड़ की आशंकाओं संबंधी खबरों पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चिंता जताई है. मुखर्जी ने बयान जारी कर कहा है कि जनादेश के साथ कथित छेड़छाड़ चिंताजनक है. उन्होंने लिखा, मैं जनता के दिए फैसले के साथ छेड़छाड़ की खबरों से काफी चिंतित हूं. ईवीएम की सेफ्टी और सिक्योरिटी की जिम्मेदारी चुनाव आयोग की है.

विपक्ष के सवालों के बीच प्रणब ने की EC की तारीफ

इससे पहले प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर चुनाव आयोग की तारीफ की थी.

मुखर्जी ने एक पुस्तक के विमोचन के मौके पर कहा कि पहले चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन के समय से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों तक संस्थान ने बहुत अच्छे से काम किया है. उन्होंने कहा कि कार्यपालिका तीनों आयुक्तों को नियुक्त करती है और वे अपना काम अच्छे से कर रहे हैं.

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, ”आप उनकी आलोचना नहीं कर सकते हैं, यह चुनाव का सही रवैया है.” मुखर्जी ने कहा, ”अगर लोकतंत्र सफल हुआ है, तो यह मुख्य तौर पर सुकुमार सेन से लेकर मौजूदा चुनाव आयुक्तों के अच्छे से चुनाव आयोजित कराने की वजह से हुआ है.” बता दें कि राष्ट्रपति चुने जाने से पहले मुखर्जी कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहे थे.

कांग्रेस ने उठाए थे EVM और चुनाव आयोग पर सवाल

चुनाव आयोग को लेकर मुखर्जी के बयान से एक दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि आयोग अब निष्पक्ष या सम्मानित नहीं रह गया है. इसके साथ ही उन्होंने आयोग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने आत्मसमर्पण करने का आरोप लगाया था.

राहुल के साथ-साथ टीएमसी चीफ ममता बनर्जी और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू सहित कई विपक्षी नेता पिछले कुछ समय में चुनाव आयोग पर बीजेपी के प्रति झुकाव रखने का आरोप लगाते रहे हैं.

Tag In

#lokshba 2019 eci pranv mukrji

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *